A
Hindi News विदेश एशिया नेपाल के पीएम केपी ओली का कौन सा संदेश लेकर भारत आ रही आरजू देउबा राणा, जानें 5 दिन में क्या होगा

नेपाल के पीएम केपी ओली का कौन सा संदेश लेकर भारत आ रही आरजू देउबा राणा, जानें 5 दिन में क्या होगा

विदेश सचिव विक्रम मिस्री की नेपाल यात्रा के एक सप्ताह बाद ही आरजू देउबा राणा की भारत यात्रा हो रही है। विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि राणा (62) इस यात्रा के दौरान दिल्ली में स्वास्थ्य जांच भी कराएंगी। उनका 22 अगस्त को नेपाल लौटने का कार्यक्रम है।

आरजू देउबा राणा, नेपाल की विदेश मंत्री। - India TV Hindi Image Source : ANI आरजू देउबा राणा, नेपाल की विदेश मंत्री।

काठमांडूः नेपाल की नवनियुक्त विदेश मंत्री आरजू देउबा राणा आज से अपनी 5 दिवसीय भारत की यात्रा शुरू कर चुकी हैं। वह 22 अगस्त को नेपाल वापस होंगी। केपी शर्मा ओली के दोबारा नेपाल का प्रधानमंत्री बनने के बाद वह भारत आ रही हैं। पूर्व में केपी ओली के समय भारत और नेपाल के रिश्ते काफी तनावपूर्ण हो गए थे। केपी ओली को चीन का प्रबल समर्थक माना जाता है। अब केपी ओली का खास संदेश लेकर आरजू देउबा राणा नई दिल्ली की पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा शुरू कर चुकी हैं। इस दौरान वह द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने तथा सहयोग को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करेंगी।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि जयशंकर के निमंत्रण पर राणा भारत की यात्रा कर रही हैं। यह पदभार संभालने के बाद राणा की विदेश की पहली आधिकारिक यात्रा है। इसमें कहा गया है, ‘‘इस यात्रा के दौरान विदेश मंत्री राणा भारत के अपने समकक्ष जयशंकर के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगी और नेपाल-भारत संबंधों को मजबूत करने तथा सहयोग को बढ़ावा देने के लिए परस्पर हित के मामलों पर चर्चा करेंगी।’’ बयान में कहा गया है कि नेपाल और भारत के बीच आए दिन उच्च स्तरीय यात्राओं के तहत राणा की यात्रा से दोनों पड़ोसी देशों के बीच दशकों पुराने, गहरे तथा बहुआयामी संबंध और मजबूत होंगे।

नेपाल है भारत का अहम साझेदार

नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘भारत की ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति के तहत नेपाल उसका एक प्राथमिक साझेदार है। आगामी यात्रा से दोनों पक्षों को द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करने तथा उसमें प्रगति की समीक्षा करने का अवसर मिलेगा तथा हमारे संबंधों को और मजबूत करने में मदद मिलेगी।’’ नेपाल के संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री पृथ्वी सुब्बा गुरुंग ने पहले बताया था कि नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा की पत्नी राणा की यात्रा प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद हो रही है जिसमें विदेश मंत्री के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल की भारत यात्रा का समर्थन किया गया।   (भाषा)

यह भी पढ़ें

हिंदुओं के ऊपर हमलों पर रहे चुप...और अब भारत से ही सहयोग मांग रहे बांग्लादेशी

कुवैत के क्राउन प्रिंस से मिले डॉ. एस जयशंकर, एक्स पर शेयर की तस्वीरें और लिखी ये खास बात
 

 

 

Latest World News