A
Hindi News विदेश एशिया SCO Summit: 'इतना सख्त क्यों हो', Pak के पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने की भारत से बातचीत की वकालत

SCO Summit: 'इतना सख्त क्यों हो', Pak के पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने की भारत से बातचीत की वकालत

एससीओ में चीन, रूस, बेलारूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के प्रधानमंत्रियों के साथ-साथ ईरान के उपराष्ट्रपति और भारत के विदेश मंत्री शामिल हो रहे हैं।

पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी - India TV Hindi Image Source : ANI पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी

इस्लामाबादः पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष और पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने भारत के साथ बातचीत की वकालत की है। एक पाकिस्तानी न्यूज चैनल से बातचीत के दौरान बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य हैं। एससीओ की 23वीं बैठक के मौके पर दोनों देशों को द्विपक्षीय वार्ता करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि "इतना सख्त क्यों हो, दोनों देशों के बीच बातचीत जरूरी है। चाहे आज हो या कल। भले ही यह एससीओ के संदर्भ में न हो। भुट्टो ने एआरवाई न्यूज से बात करते हुए कहा कि दोनों देशों को देर-सबेर द्विपक्षीय वार्ता फिर से शुरू करनी होगी। 

जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर बातचीत जरुरी

पूर्व पाक विदेश मंत्री ने कहा कि मतभेदों पर दोनों देशों की अपनी-अपनी राय है लेकिन हमें यह क्यों भूलना चाहिए कि जलवायु परिवर्तन के कारण पाकिस्तान और भारत दो सबसे अधिक प्रभावित देश हैं। आतंकवाद भी एक वास्तविकता है, चाहे वे (भारत) हमें (पाकिस्तान) को दोषी ठहराएं और हम रॉ (भारत की खुफिया एजेंसी) को दोषी ठहराएं, लेकिन मुद्दा मौजूद है। पीपीपी अध्यक्ष ने कहा कि अगर हम जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर बातचीत नहीं करेंगे तो दोनों देशों का भविष्य हमें माफ नहीं करेगा। 

विदेश मंत्री एस जयशंकर पहुंचे हैं पाकिस्तान

इस बीच, विदेश मंत्री एस जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन के शासनाध्यक्षों की परिषद की 23वीं बैठक में भाग लेने के लिए पाकिस्तान पहुंचे हैं। गौरतलब है कि जयशंकर पहले ही एससीओ के दौरान द्विपक्षीय वार्ता की किसी भी संभावना से इनकार कर चुके हैं। शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन 2024 15-16 अक्टूबर को इस्लामाबाद, पाकिस्तान में हो रहा है। शिखर सम्मेलन का विषय, "बहुपक्षीय वार्ता को मजबूत करना; सतत शांति और समृद्धि की दिशा में प्रयास करना, सहयोग और प्रगति पर ध्यान केंद्रित करता है।

बिलावल भुट्टो पिछले साल आए थे भारत

बिलावल भुट्टो जरदारी ने पिछले साल गोवा में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सम्मेलन में भाग लिया था। 2011 में पाकिस्तान की तत्कालीन विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने भारत का दौरा किया था और अपने तत्कालीन समकक्ष एसएम कृष्णा के साथ बातचीत की। 

इनपुट- एएनआई

 

Latest World News