A
Hindi News विदेश एशिया भूकंप के झटकों से कांप गई अफगानिस्तान की धरती, रिक्टर स्केल पर 4.8 मापी गई तीव्रता

भूकंप के झटकों से कांप गई अफगानिस्तान की धरती, रिक्टर स्केल पर 4.8 मापी गई तीव्रता

अफगानिस्तान में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं।

अफगानिस्तान में आया भूकंप (सांकेतिक तस्वीर)- India TV Hindi Image Source : FILE अफगानिस्तान में आया भूकंप (सांकेतिक तस्वीर)

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं। अफगानिस्तान में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर  4.8 मापी गई है। भूकंप से फिलहाल किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। भूकंप के झटके महसूस होने पर लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। अफगानिस्तान भूकंप के लिहाज से संवेदनशील क्षेत्र है। अफगानिस्तान के अलावा ताइवान में भी शुक्रवार को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं। ताइवान में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 मापी गई। ताइवान के पूर्वी शहर हुलिएन से 34 किमी दूर भूकंप आया है। भूकंप से नुकसान की फिलहाल कोई रिपोर्ट नहीं है।

भूकंप ने मचाई थी तबाही

साल 2023 में अफगानिस्तान में आए भूकंप ने भारी तबाही मचाई थी। देश के पश्चिमी इलाके में आए इस भूकंप में चार हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे और 9 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए थे। 13 हजार से ज्यादा घर तबाह हो गए थे। बीते साल आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 मापी गई थी।  

 

भूकंप आते क्यों हैं?

पृथ्‍वी टैक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है। इसके नीचे तरल पदार्थ लावा है। ये प्लेट्स लगातार तैरती रहती हैं और कई बार आपस में टकरा जाती हैं। बार-बार टकराने से कई बार प्लेट्स के कोने मुड़ जाते हैं और ज्‍यादा दबाव पड़ने पर ये प्‍लेट्स टूटने लगती हैं। ऐसे में नीचे से निकली ऊर्जा बाहर की ओर निकलने का रास्‍ता खोजती है और इस डिस्‍टर्बेंस के बाद भूकंप आता है। 

यह भी पढ़ें:

ताइवान में महसूस किए गए भूकंप के जोरदार झटके, रिक्टर स्केल पर 6.3 मापी गई तीव्रता

अफ्रीका के बाहर यूरोप तक फैला Mpox, स्वीडन में मिला पहला केस

Latest World News