A
Hindi News विदेश एशिया चीन में चालक रहित कार ने पैदल यात्री को मारी टक्कर, सोशल मीडिया पर लोग बोले...

चीन में चालक रहित कार ने पैदल यात्री को मारी टक्कर, सोशल मीडिया पर लोग बोले...

चीन में एक कार से शख्स की टक्कर हो गई। खास बात यह थी कि कार को कोई चला ही नहीं रहा था। ऐसे में भी चीन के लोगों ने सड़क पार करने वाले शख्स की ही गलती बताई है।

china driverless car- India TV Hindi Image Source : FILE AP china driverless car

बीजिंग: हाल में दक्षिण कोरिया से एक हैरान करने वाली खबर सामने थी जिसमें एक रोबोट ने आत्महत्या कर ली थी। मशीनों निर्भरता आम बात हो गई है। लेकिन, अगर ऐसे में कोई गड़बड़ होती है तो जिम्मेदार कौन होगा। आप सोच रहे होंगे मशीन और कौन...लेकिन ठहरिए जनाब चीन में जो हुआ उसके बारे में जानकर तो आप हैरान ही रह जाएंगे। चीन में एक चालक रहित कार ने एक पैदल यात्री को टक्कर मार दी। इसे ऐसे भी कह सकते हैं कि पैदल यात्री को उस कार ने टक्कर मारी जिसे कोई चला ही नहीं रहा था। इस घटना के बाद चीन में लोगों की प्रतिक्रिया भी देखने को मिली है। 

लोगों ने किसका पक्ष लिया

इस पूरे मामले में सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि सोशल मीडिया पर लोग कार निर्माता का पक्ष ले रहे हैं क्योंकि जिस शख्स को टक्कर लगी वह कथित तौर पर गाड़ियों के लिए हरी बत्ती होने के बावजूद सड़क पार कर रहा था। कार निर्माता दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी बायदू ने चीनी मीडिया में जारी एक बयान में कहा कि हरी बत्ती होते ही कार चलने लगी और उसकी पैदल यात्री से मामूली टक्कर हुई। कंपनी ने बताया कि पीड़ित को एक अस्पताल ले जाया गया जहां जांच में पाया गया कि उसे कोई बाहरी चोट नहीं आई। 

किस तरह की बातें कही गईं

चीन के वित्तीय समाचार संगठन ‘यीकाई’ ने कहा कि वुहान शहर में रविवार को हुई यह घटना जटिल स्थितियों में चालक रहित कार की चुनौतियों को उजागर करती है। उसने एक विशेषज्ञ के हवाले से कहा कि यातायात कानूनों का उल्लंघन करने वाले वाहनों या पैदल यात्रियों से निपटने में इस प्रौद्योगिकी की सीमाएं हो सकती हैं। ‘शंघाई डेली’ समाचार पत्र ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि सोशल मीडिया पर आई तस्वीरों में एक व्यक्ति को चालक रहित कार के सामने सड़क पर बैठे हुए देखा गया।

कंपनी का समर्थन

सोशल मीडिया पर आई टिप्पणियों में बायदू का काफी हद तक समर्थन करते हुए कहा गया है कि पैदल यात्री ने कानून तोड़ा था। बीजिंग स्थित सर्च इंजन और कृत्रिम बुद्धिमत्ता कंपनी बायदू चीन में चालक रहित ड्राइविंग के विकास में अग्रणी है। इसका सबसे बड़ा ‘रोबोटैक्सी’ संचालन वुहान में है। इसका बेड़ा 300 कारों का है। (एपी)

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान की सरकार ने पूरे देश में किया सेना की तैनाती का फैसला, जान लें वजह

PM Modi Russia Visit: भारतीय समुदाय को PM मोदी ने दी बड़ी खुशखबरी, रूस को बताया भारत के सुख-दुख का साथी

Latest World News