A
Hindi News विदेश एशिया चीन में अपने आप लॉन्च हो गया रॉकेट, जोरदार धमाके के साथ पहाड़ी इलाके में गिरा; देखें VIDEO

चीन में अपने आप लॉन्च हो गया रॉकेट, जोरदार धमाके के साथ पहाड़ी इलाके में गिरा; देखें VIDEO

चीन की एक निजी कंपनी का रॉकेट अचानक अपने आप लॉन्च हो गया। उड़ान भरने के कुछ देर बाद यह रॉकेट पहाड़ी इलाके में जा गिरा। कंपनी का कहना है कि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ है।

China rocket - India TV Hindi Image Source : FILE AP China rocket

बीजिंग: चीन का शक्तिशाली रॉकेट रविवार को स्‍ट्रक्‍चरल फेलियर की वजह से जांच के दौरान ‘दुघर्टनावश प्रक्षेपित’ हो गया और पहाड़ियों में जा गिरा। रॉकेट के लिए जिम्मेदार निजी कंपनी ने यह जानकारी दी है। स्पेस पायनियर ने यहां जारी एक बयान में बताया कि तियानलॉन्ग-3 रॉकेट हेनान प्रांत के गोंगयी काउंटी केंद्र पर जमीनी जांच के दौरान अप्रत्याशित रूप से प्रक्षेपित हो गया। स्पेस पायनियर को बीजिंग तियानबिंग टेक्नोलॉजी के नाम से भी जाना जाता है।

किसी के घायल होने की खबर नहीं 

कंपनी ने बताया कि सौभाग्य से रॉकेट गोंगयी शहर के पहाड़ी इलाके में गिरा और कोई घायल नहीं हुआ क्योंकि रॉकेट परीक्षण के मद्देनजर इलाके को पहले ही खाली करा लिया गया था। स्पेस पायनियर कई निजी अंतरिक्ष क्षेत्र की कंपनियों में से एक है जो दोबारा इस्तेमाल किए जाने वाले रॉकेट विकसित कर रही है। इससे चीन को स्पेसएक्स के स्टारलिंक के बराबर अपने उपग्रह मंडल को स्थापित करने में मदद मिलेगी।

हुआ जेरदार धमका

 हांगकांग से प्रकाशित ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ ने रविवार को बताया कि गोंगयी शहर के फ्लैट में रहने वाले लोगों ने घटना की तस्वीर ऑनलाइन मंचों पर साझा की जिसमें रॉकेट को आसमान में उठते, घने धुएं का निशान छोड़ते हुए, वापस जमीन पर गिरते हुए देखा जा सकता है। रॉकेट में केरोसिन और तरल ऑक्सीजन का ईंधन था और हादसे के वक्त उसके बड़ा धमाका हुआ। (भाषा)

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान में जेल से फरार हुए 18 खूंखार कैदी, फिल्मी स्टाइल में वारदात के दिया गया अंजाम

भारत के इस पड़ोसी देश में गहराता जा रहा है सियासी संकट, क्या गिर जाएगी सरकार?

Latest World News