A
Hindi News विदेश एशिया China Plane Crash: चीन में क्रैश हुए विमान के दोनों ब्लैक बॉक्स मिले, क्रैश के कारणों का लगेगा पता

China Plane Crash: चीन में क्रैश हुए विमान के दोनों ब्लैक बॉक्स मिले, क्रैश के कारणों का लगेगा पता

चीन में हादसे का शिकार हुए चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस के बोइंग 737 विमान का बचावकर्मियों ने गुरुवार को एक ब्लैक बॉक्स बरामद कर लिया था और आज दूसरा फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर भी खोज निकाला है। एक फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर कॉकपिट में और दूसरा विमान के पिछले हिस्से में था।

China finds the second black box from the China Eastern Airlines- India TV Hindi Image Source : CRASHED CHINA EASTERN AIRLINES (AP) China finds the second black box from the China Eastern Airlines

Highlights

  • चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस का दूसरा ब्लैक बॉक्स मिला
  • एक कॉकपिट में और दूसरा विमान के पिछले हिस्से में था
  • फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर से हादसे की वजह आएगी सामने

नई दिल्ली: चीन के कुनमिंग से ग्वांगझू के लिए रवाना हुआ चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस का बोइंग 737 विमान, सोमवार को वुझोउ शहर के टेंग्ज़ियान काउंटी के मोलंग गांव के पास एक पहाड़ी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। घटनास्थल पर मौजूद बचावकर्मियों ने गुरुवार को दुर्घटनाग्रस्त विमान का एक ब्लैक बॉक्स बरामद कर लिया था और आज दूसरा ब्लैक बॉक्स भी खोज निकाला है। 

चीनी मीडिया के अनुसार, दुर्घटनाग्रस्त चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस के बोइंग 737 विमान में दो ब्लैक बॉक्स थे। एक फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर कॉकपिट में और दूसरा विमान के पिछले हिस्से में था। ब्लैक बॉक्स की खोज जांच दल के सबसे प्रमुख कार्यों में से एक है। बता दें कि किसी भी विमान के हादसे के बाद ब्लैक बॉक्स से क्रैश के कारणों का पता लगाया जा सकता है।

विमान के ब्लैक बॉक्स आम तौर पर चमकीले नारंगी-लाल रंग के होते हैं, इसलिए विमान दुर्घटना के बाद ये बॉक्स मलबे में जल्दी से खोजे जा सकते हैं।
आधुनिक विमानों के फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर भीषण विस्फोट, आग से पैदा हुए तेज तापमान, गहरे पानी में डूबने जैसी हर तरह की विरपरीत परिस्थति का सामना करने के लिए बनाए जाते हैं। हादसे के बाद एक ब्लैक बॉक्स की बैटरी लगभग 30 दिनों तक चलती है।

बता दें कि जहां चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस का बोइंग 737 विमान क्रैश हुआ है वह एक जंगली और पहाड़ी इलाका है। यही कारण है कि खोजी दस्ता ड्रोन और जमीनी टीम पर भरोसा कर रहे हैं। चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस युन्नान ब्रांच के अध्यक्ष सुन शियिंग ने मंगलवार रात बताया था कि विमान दुर्घटना में 123 यात्रियों और चालक दल के नौ सदस्यों में से अब तक कोई जीवित नहीं मिला है।

Latest World News