A
Hindi News विदेश एशिया भारत के साथ हुआ समझौता, चीन ने भी कर दी लद्दाख में सैन्य गतिरोध समाप्त करने की पुष्टि

भारत के साथ हुआ समझौता, चीन ने भी कर दी लद्दाख में सैन्य गतिरोध समाप्त करने की पुष्टि

चीन ने पूर्वी लद्दाख में सैन्य गतिरोध समाप्त करने के लिए भारत के साथ समझौता होने की पुष्टि की है। चीन की इस पुष्टि के बाद अब पूर्वी लद्दाख में अब दोनों सेनाएं पुरानी जगह पर लौटेंगी।

India and China Army border Area- India TV Hindi Image Source : FILE India and China Army border Area

बीजिंग: भारत और चीन के बीच बीते कई वर्षों से पूर्वी लद्दाख में जारी सैन्य गतिरोध अब समाप्त होता हुआ नजर आ रहा है। चीन ने पुष्टि की है कि पूर्वी लद्दाख में दोनों सेनाओं के बीच गतिरोध समाप्त करने के लिए भारत के साथ समझौता हो गया है। विवादित क्षेत्रों में सीमा गश्त पर चीन और भारत के बीच समझौते के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब में, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने वर्तमान समझौते की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि चीन और भारत ने सीमा से संबंधित मुद्दों के बारे में कूटनीतिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से संचार बनाए रखा है। चीन की तरफ से समझौते की पुष्टि ब्रिक्स शिखर सम्मेलन शुरू होने से ठीक पहले की गई है।

समाधान पर पहुंचे दोनों पक्ष

लिन जियान ने कहा कि वर्तमान में, दोनों पक्ष (भारत-चीन) मामलों को लेकर एक समाधान पर पहुंच गए हैं, जिसे चीन सकारात्मक रूप से देखता है। लिन ने कहा कि अगले चरण में, चीन समाधान योजना को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए भारत के साथ काम करेगा।

दोनों तरफ से की गई थी सेना की तैनाती

पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन दोनों की तरफ से एलएसी पर भारी संख्या में सेना की तैनाती की गई थी। इसे लेकर विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने कहा सोमवार को कहा था कि हाल में हुए समझौते से दोनों देशों के बीच डिसइंगेजमेंट हो रहा है और उन मुद्दों का समाधान हो रहा है जो इन क्षेत्रों में साल 2020 में पैदा हुए थे। भारत और चीन की सेनाओं के बीच साल 2020 में लद्दाख के गलवान में झड़प हुई थी। इसमें दोनों देशों की सेनाओं को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा था।

यह भी पढ़ें:

हिज्बुल्लाह के बंकर में इजरायल को मिला "गुप्त" खजाना, डॉलर और सोना देख फटी रह गईं आंखें

BRICS Summit में भाग लेने के लिए रूस पहुंचे PM मोदी, एयरपोर्ट पर हुआ शानदार स्वागत

Latest World News