A
Hindi News विदेश एशिया जियांग्सू प्रांत में यांग्त्जे नदी के निकट धू-धू कर जला चीन का विमानवाहक पोत, 29 साल पहले हुआ था सेवामुक्त

जियांग्सू प्रांत में यांग्त्जे नदी के निकट धू-धू कर जला चीन का विमानवाहक पोत, 29 साल पहले हुआ था सेवामुक्त

चीन के एक विमानवाहक पोत में आग लगने से हड़कंप मच गया। घटना जिग्यांसू प्रांत में यांग्त्जे नदी के पास हुई। हालांकि आग लगने से कोई सदस्य हताहत नहीं हुआ। कई घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया।

 चीन का विमानवाहक पोत (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi Image Source : REUTERS चीन का विमानवाहक पोत (प्रतीकात्मक फोटो)

बीजिंग: चीन के जियांग्सू प्रांत में यांग्त्जे नदी के निकट एक विमानवाहक पोत में भीषण आग लग गई। इससे यह धू-धू कर जलने लगा। घटनास्थल पर ऊंचा धुआं और आग की लपटें उठने लगी। इससे आसपास के लोगों के बीच हड़कंप मच गया। यह हादसा विमानवाहक पोत के निपटान के दौरान हुआ। अचानक पोत में आग लग गई। बताया जा रहा है कि यह विमानवाहक पोत 29 साल पहले सेवामुक्त हो गया था। घटना शुक्रवार अपराह्न की बताई जा रही है।

जानकारी के अनुसार घटना नेनटोंग शहर में नदी के निकट एक औद्योगिक क्षेत्र में हुई। इसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है तथा शनिवार को आग काफी हद तक बुझ गई। सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है। ‘मिंस्क’ नामक इस विमानवाहक पोत को 2016 में नेनटोंग लाया गया था। इससे पहले यह कई वर्षों तक दक्षिण चीन के गुआंगडोंग प्रांत के शेनझेन शहर में खड़ा रहा। वर्ष 1995 में सेवामुक्त होने के बाद, इस विमानवाहक पोत को कोरिया गणराज्य की एक कंपनी को बेच दिया गया था।

कोरियाई कंपनी ने पुनः चीन को बेच दिया था विमान

काफी समय तक अपने यहां इस विमान को रखने के बाद कोरियाई कंपनी ने इसे एक चीनी कंपनी को पुनः बेच दिया गया, जिसने इसे शेन्जेन में एक सैन्य थीम पार्क का हिस्सा बना दिया। इससे पहले, नेनटोंग औद्योगिक क्षेत्र ने कहा था कि वह मार्च में पोत पर नवीनीकरण का कार्य शुरू करेगा। नेनटोंग औद्योगिकी क्षेत्र का लक्ष्य एक अक्टूबर तक पोत पर एक राष्ट्रीय रक्षा केंद्र खोलना है। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

कुवैत के क्राउन प्रिंस से मिले डॉ. एस जयशंकर, एक्स पर शेयर की तस्वीरें और लिखी ये खास बात

नेपाल के पीएम केपी ओली का कौन सा संदेश लेकर भारत आ रही आरजू देउबा राणा, जानें 5 दिन में क्या होगा
 

 

Latest World News