A
Hindi News विदेश एशिया अफगानिस्तान में बम धमाका, शिया समुदाय को बनाया गया निशाना; IS ने ली जिम्मेदारी

अफगानिस्तान में बम धमाका, शिया समुदाय को बनाया गया निशाना; IS ने ली जिम्मेदारी

अफगानिस्तान में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट एक बार फिर शिया समुदाय को निशाना बनाया है। शिया समुदाय को टारगेट कर काबुल में बम धमाका किया गया है। पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

Bomb blast in Afghanistan (सांकेतिक तस्वीर)- India TV Hindi Image Source : FILE AP Bomb blast in Afghanistan (सांकेतिक तस्वीर)

इस्लामाबाद: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में भीषण बम धमका हुआ है। एक मिनी वैन में किए गए बम धमाके में कम से कम एक शख्स की मौत हो गई है। आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) ने सोमवार को इस हमले की जिम्मेदारी ली है। आतंकवादी संगठन ने एक बयान में कहा कि उसने शिया अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों को निशाना बनाते हुए विस्फोटक उपकरण से धमाका किया। इस्लामिक स्टेट ने बम धमाके में घायल और मारे गए लोगों की संख्या 13 बताई है। 

शिया समुदाय के अन्य इलाकों को भी बनाया गया निशाना

पुलिस के प्रवक्ता खालिद जादरान ने सोमवार को काबुल शहर के पश्चिमी हिस्से में बम धमाके की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि धमाके में एक नागरिक की मौत हो गई और 11 लोग घायल हुए हैं। उन्होंने बताया कि विस्फोट दश्ते बराची इलाके में हुआ और पुलिस जांच में जुटी है। काबुल के दश्ते बराची क्षेत्र को आईएस के सहयोगी संगठनों की ओर से बार-बार निशाना बनाया जाता रहा है। इन संगठनों ने स्कूलों, अस्पतालों और मस्जिदों पर कई बार हमले किए हैं। इतना ही नहीं, देश के उन अन्य इलाकों को भी निशाना बनाया गया जहां शिया रहते हैं।

इस्लामिक स्टेट ने पहले भी किए हैं हमले

इस्लामिक स्टेट अफगानिस्तान में पहले भी शिया समुदाय के लोगों को निशाना बनाकर हमले करता रहा है। आईएस आतंकवादियों ने काबुल और देश के अन्य हिस्सों में हमले किए हैं। 2021 में अफगानिस्तान के कुंदूज़ शहर की एक शिया मस्जिद में बम धमाका हुआ था जिसमें 50 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी और  100 से ज्यादा लोगघायल हुए थे। इस्लामिक स्टेट ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी। साल 2023 में अफगानिस्तान के बलगान प्रांत में शिया समुदाय को टारगेट करते हुए जमान मस्जिद में भीषण बम धमका किया गया था। इसमें 15 लोगों की मौत हो गई थी साथ ही कई लोग घायल भी हुए थे। (एपी)

यह भी पढ़ें:

बांग्लादेशियों ने भुला दी आजादी! पाकिस्तान के लिए उमड़ा प्रेम, 1971 में पाक सेना के सरेंडर वाले स्मारक को किया ध्वस्त

पश्चिम एशिया में जंग के हालात! अमेरिका ने घातक पनडुब्बी और विमानवाहक पोत तैनात करने का दिया आदेश

Latest World News