A
Hindi News विदेश एशिया बांग्लादेश में कड़ी सुरक्षा के बीच मनाया जा रहा है दुर्गा पूजा उत्सव, जानें इस बार क्यों कम बने पंडाल

बांग्लादेश में कड़ी सुरक्षा के बीच मनाया जा रहा है दुर्गा पूजा उत्सव, जानें इस बार क्यों कम बने पंडाल

बांग्लादेश में हिंदू अपना सबसे बड़ा त्योहार दुर्गा पूजा मना रहे हैं। दुर्गा पूजा उत्सव के दौरान पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की गई है। शेख हसीना के देश छोड़कर जाने के बाद हुई हिंसा के दौरान अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय को निशाना बनाया गया था।

Bangladesh Durga Puja- India TV Hindi Image Source : FILE Bangladesh Durga Puja

ढाका: बांग्लादेश में मंदिरों और मंडपों में कड़ी सुरक्षा के बीच दुर्गा पूजा उत्सव बुधवार को शुरू हुआ। अंतरिम सरकार ने बृहस्पतिवार को सप्तमी के अवसर पर आधिकारिक अवकाश की घोषणा की। बांग्लादेश में पांच दिवसीय दुर्गा पूजा उत्सव का समापन रविवार को देवी दुर्गा की मूर्तियों के विसर्जन के साथ होगा। अंतरिम सरकार के प्रमुख सलाहकार मोहम्मद यूनुस के रविवार को प्रमुख शक्ति पीठों में से एक ढाकेश्वरी मंदिर का दौरा करने की उम्मीद है। 

क्यों कम बने पंडाल?

बांग्लादेश हिंदू बौद्ध ईसाई एकता परिषद नेता काजोल देबनाथ ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, “हम आज दूसरे दिन (सप्तमी) दुर्गा पूजा उत्सव मना रहे हैं। अभी कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है।” देबनाथ ने बताया कि इस साल दुर्गा पूजा के लिए 31,462 पंडाल बनाए गए हैं, जबकि 2023 में यह आंकड़ा 32,408 थी। उन्होंने पंडालों की संख्या में कमी के लिए मानसून के कारण आई बाढ़ और अन्य संबंधित मुद्दों को जिम्मेदार ठहराया। 

Image Source : ptiDurga Puja Festival Celebration In Bangladesh

हिंदू समुदाय को बनाया गया था निशाना

गत पांच अगस्त को शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने और देश छोड़कर जाने के बाद हुई हिंसा के दौरान अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय को निशाना बनाया गया था और उनके व्यवसायों, संपत्ति और धार्मिक स्थलों में तोड़फोड़ व आगजनी की गई थी। सुरक्षा की मांग को लेकर हजारों हिंदुओं ने ढाका और पूर्वोत्तर बंदरगाह शहर चटगांव में विरोध-प्रदर्शन किया था। 

दी गई थी चेतावनी

दुर्गा पूजा उत्सव शुरू होने से कुछ हफ्ते पहले अंतरिम सरकार के धार्मिक मामलों के सलाहकार एएफएम खालिद हुसैन ने त्योहार के दौरान सांप्रदायिक सद्भाव को बाधित करने या धार्मिक स्थलों को निशाना बनाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी थी। बांग्लादेश की कुल आबादी लगभग 17 करोड़ है, जिसमें हिंदुओं की हिस्सेदारी आठ प्रतिशत के आसपास है। (भाषा)

यह भी पढ़ें:

SCO Summit से पहले पाकिस्तान के बलूचिस्तान में हुआ भयानक हमला, 20 लोगों की मौत; 7 घायल

बांग्लादेश के हिंदू मंदिर से चोरी हो गया मां काली का मुकुट, PM मोदी से जुड़ा है खास लिंक

Latest World News