A
Hindi News विदेश एशिया सावधान! पोलियो का वायरस फिर से आ गया है वापस, पाकिस्तान में 9 मामले सामने आने से हड़कंप

सावधान! पोलियो का वायरस फिर से आ गया है वापस, पाकिस्तान में 9 मामले सामने आने से हड़कंप

पाकिस्तान में पोलिया के 9 केस रिपोर्ट होने से हड़कंप मच गया है। पड़ोसी देश होने के चलते भारत में भी हड़कंप मच गया है। क्योंकि विभिन्न माध्यमों से पड़ोसी देश से यहां भी वायरस आने के खतरे से इन्कार नहीं किया जा सकता। पाकिस्तान में इस साल का 9वां पोलियो मरीज मिलने से सरकार चिंतित हो गई है।

पाकिस्तान में बच्चे को पोलियो ड्रॉप पिलाती स्वास्थ्यकर्मी। - India TV Hindi Image Source : AP पाकिस्तान में बच्चे को पोलियो ड्रॉप पिलाती स्वास्थ्यकर्मी।

इस्लामाबाद: सावधान! पोलियो के मामले फिर से सामने आने लगे हैं। भारत में भले ही दशकों पहले पोलियो को पूरी तरह सफाया हो चुका हो, लेकिन पड़ोसी देश पाकिस्तान अभी भी इस बीमारी से जूझ रहा है। ताजी घटना में पाकिस्तान में 9 मामले सामने आ चुके हैं। आज पाकिस्तान में इस साल पोलियो का नौवां मामला सामने आया तो हड़कंप मच गया। लगातार रिपोर्ट हो रहे पोलियो के मरीजों से इस गंभीर बीमारी को खत्म करने के पाकिस्तान के प्रयासों को बड़ा झटका लगा है।

जियो न्यूज की एक खबर के अनुसार पोलियो का यह मामला बलूचिस्तान प्रांत के झोब जिले में सामने आया। खबर के अनुसार प्रांत के झोब इलाके के हसनजई का डेढ़ साल का बच्चा पोलियो की चपेट में आया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवाओं पर प्रधानमंत्री के संयोजक डॉ.मलिक मुख्तार अहमद ने कहा कि इस साल देश में नौ बच्चे पोलियो वायरस से प्रभावित हुए हैं। पोलियो उन्मूलन के क्षेत्र में काम करने वाली आयशा रज़ा फारूक ने लोगों को अपने बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने की सलाह दी।

पाकिस्तान में चलाया जा रहा पोलियोरोधी अभियान

आयशा रज़ा फारूक ने  कहा कि पोलियो को रोकने के लिए दवा की अधिक खुराक की जरूरत है। पोलियो उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय आपातकालीन संचालन केंद्र के संयोजक मुहम्मद अनवर उल हक ने कहा कि पाकिस्तान सरकार ने इस साल पोलियो-रोधी छह अभियान चलाए हैं। इसलिए सभी लोग अपने बच्चों को पोलियो की खुराक जरूर दिलवाएं और सरकार के इस अभियान में अपना सहयोग दें। उन्होंने कहा कि सरकार के साथ लोगों की सहभागिता से ही इस वायरस से जंग लड़ी जा सकती है।  (भाषा) 

यह भी पढ़ें

बांग्लादेश में राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू और भयंकर हिंसा के बीच 778 भारतीय छात्र लौटे स्वदेशः विदेश मंत्रालय

अदन की खाड़ी में यमन के हूतियों ने फिर कर दिया बड़ा हमला, सिंगापुर के ध्वज वाला जहाज हुआ क्षतिग्रस्त
 

 

Latest World News