A
Hindi News विदेश एशिया ताइवान के अस्पताल में लगी भीषण आग, दम घुटने से 8 लोगों की गई जान

ताइवान के अस्पताल में लगी भीषण आग, दम घुटने से 8 लोगों की गई जान

तूफान से प्रभावित दक्षिणी ताइवान में बृहस्पतिवार की सुबह एक अस्पताल में आग लग गई। आग लगने की वजह से कम आठ लोगों की मौत हो गई है। अधिकारियों ने हादसे की जांच शुरू कर दी है।

Taiwan Hospital Fire- India TV Hindi Image Source : FILE AP Taiwan Hospital Fire

ताइपे: दक्षिणी ताइवान के एक अस्पताल में बृहस्पतिवार की सुबह आग लगने से कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई। इस द्वीप पर तूफान ‘क्रैथॉन’ की वजह से हालात और बिगड़ गए हैं। ‘क्रैथॉन’ तूफान से बुरी तरह प्रभावित पिंगटंग प्रांत के एक अस्पताल में आग लगी थी। बताया जाता है कि आग के कारण धुआं फैल गया और दम घुटने से आठ लोगों की जान चली गई। फिलहाल, आग लगने के कारणों के बारे में पता नहीं चल सका है, हादसे की जांच शुरू कर दी गई है। 

मदद के लिए बुलाए गए सैनिक 

अस्पताल से दर्जनों अन्य मरीजों को सुरक्षित निकालकर पास के सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। मरीजों को निकालने और आग बुझाने में दमकल कर्मियों की सहायता के लिए सैनिकों को बुलाया गया। पिंगटंग प्रांत में दोपहर को मूसलाधार बारिश और तेज हवाओं के साथ तूफान ने भी दस्तक दी है और द्वीप के कई हिस्सों में जनजीवन प्रभावित हो गया है। 

तूफान ने दी दस्तक

ताइवानी मौसम अधिकारियों के अनुसार, तूफान ‘क्रैथॉन’ ने प्रमुख बंदरगाह शहर काऊशुंग में दस्तक दी है और 126 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं।  पिछले पांच दिनों में तूफान के प्रभाव के कारण हुई बारिश से द्वीप के पूर्वी और दक्षिणी हिस्से जलमग्न हो गए हैं, जिससे पर्वतीय या निचले इलाकों के हजारों लोगों को सुरक्षित स्थान पर शरण लेनी पड़ी है। 

जनजीवन हुआ अस्त व्यस्त

द्वीप के आस-पास के स्कूल और सरकारी दफ्तर दो दिनों से बंद हैं और सभी घरेलू उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। मौसम प्रशासन ने काऊशुंग और पिंगटंग के लोगों को सलाह दी है कि जब तूफान का केंद्र उनके क्षेत्र से गुजरे तो वो बाहर ना निकलें। काऊशुंग के प्रशासकों ने इससे पहले भी संभावित विनाशकारी हवाओं के प्रभाव से बचने के लिए क्षेत्र के निवासियों से सुरक्षित जगह पर आश्रय लेने का आग्रह किया था। तूफान के प्रभाव से जनजीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त हो गया है। 

यह भी पढ़ें:

लेबनान की तरफ से हमलावर Drones ने इजरायल को बनाया निशाना, दागे गए रॉकेट

Explainer: ईरान और इजरायल में कौन ज्यादा ताकतवर? जानिए किसकी सेना में है कितना दम

Latest World News