A
Hindi News विदेश एशिया राष्ट्रपति रईसी के निधन के बाद फिर पाकिस्तान-ईरान में बढ़ा तनाव, ईरानी सेना की गोलीबारी में 4 पाकिस्तानियों की मौत

राष्ट्रपति रईसी के निधन के बाद फिर पाकिस्तान-ईरान में बढ़ा तनाव, ईरानी सेना की गोलीबारी में 4 पाकिस्तानियों की मौत

ईरान के पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन के बाद पाकिस्तान और ईरान फिर एक दूसरे के आमने-सामने आ गए हैं। ईरानी सेना की गोलीबारी में 4 पाकिस्तानियों की मौत ने दोनों देशों के तनाव को फिर से बढ़ा दिया है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : REUTERS प्रतीकात्मक फोटो

क्वेटा (पाकिस्तान): ईरान और पाकिस्तान के बीच एक बार फिर तनाव बढ़ गया है। ईरान के सैनिकों ने दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र के एक सुदूर इलाके में पाकिस्तानियों के एक समूह को ले जा रहे एक वाहन पर गोलीबारी कर दी, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। पाकिस्तान के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। स्थानीय पुलिस ने बताया कि यह घटना बुधवार को बलूचिस्तान प्रांत के सीमावर्ती गांव मश्केल के पास हुई।

हाल ही में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में इब्राहिम रईसी की मौत के बाद ईरान और पाकिस्तान फिर से आमने-सामने हैं। जबकि मौत से कुछ दिनों पहले ही इब्राहिम रईसी ने पाकिस्तान के साथ तनाव कम करने के लिए इस्लामाबाद की यात्रा की थी। हालांकि पाकिस्तान से लौटने के कुछ दिनों बाद ही वह अजरबैजान की यात्रा पर गए और फिर वहां से लौटते वक्त उनका हेलीकॉप्टर पहाड़ियों में खराब मौसम के बीच फंस गया। इस कारण उनका हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया और उनकी मौत हो गई। इब्राहिम रईसी ने ऐसे वक्त में पाकिस्तान जाकर दोनों देशों के रिश्तों को फिर से बहाल करने की कोशिश की थी, जब ईरान और पाकिस्तान एक दूसरे पर एयरस्ट्राइक कर चुके थे।

ईरानी गोलीबारी से पाकिस्तान के उड़े होश

ईरानी गोलीबारी से पाकिस्तान के भी होश उड़ गए हैं। सरकारी प्रशासक साहिबजादा असफंद ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि ईरानी सेना ने गोलीबारी क्यों की। स्थानीय पुलिस का कहना है कि चारों लोगों के शव उनके परिवारों को सौंप दिए गए हैं। तेहरान या पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई। दोनों पक्षों के सुरक्षा बल अक्सर इस क्षेत्र में सक्रिय तस्करों और विद्रोहियों को गिरफ्तार करते हैं। जनवरी में पाकिस्तान ने ईरान के अंदर कथित आतंकवादी ठिकानों को निशाना बनाकर जवाबी हमले किए थे, जिसके प्रतिशोध स्वरूप ईरान द्वारा किए गए हमले में कम से कम नौ लोग मारे गए थे। (एपी) 

यह भी पढ़ें

हांगकांग में अभिव्यक्ति की आजादी पर हमला, अदालत ने 14 लोकतंत्र समर्थकों को राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मामले में ठहराया दोषी

ईरानी राष्ट्रपति की मौत के बाद भी US के दिल से खत्म नहीं हुई कड़वाहट, UN में रईसी की श्रद्धांजलि सभा का करेगा बहिष्कार

Latest World News