A
Hindi News विदेश एशिया बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद पहली बार पाकिस्तान के PM शहबाज शरीफ की हुई मोहम्मद यूनुस से बात, क्या दोस्त बनेंगे दोनों देश

बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद पहली बार पाकिस्तान के PM शहबाज शरीफ की हुई मोहम्मद यूनुस से बात, क्या दोस्त बनेंगे दोनों देश

बांग्लादेश में पूर्व पीएम शेख हसीना के अपदस्थ होने और नई सरकार के गठन के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने पहली बार अंतरिम सरकार के मुखिया मोहम्मद यूनुस से फोन पर बात की है। इस दौरान नेताओं ने दोनों देशों के मिलकर काम करने की इच्छा जाहिर की।

पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ और बांग्लादेश सरकार के कार्यवाहक मो. यूनुस। - India TV Hindi Image Source : AP पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ और बांग्लादेश सरकार के कार्यवाहक मो. यूनुस।

इस्लामाबाद: बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद पहली बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने आज बांग्लादेश के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस से फोन पर बातचीत की। इससे अब दोनों देशों में नए सिरे से रिश्तों की शुरुआत होने की संभावना जताई जा रही है। बांग्लादेश की बीएनपी पाकिस्तान का प्रबल समर्थक रही है, जिसकी मुखिया खालिद जिया हैं। अब ऐसा माना जा रहा है कि खालिद जिया ही सत्ता में होंगी। ऐसे में दोनों देशों के संबंध मधुर हो सकते हैं। शहबाज और यूनुस ने पाकिस्तान और बांग्लादेश के लोगों की प्रगति और समृद्धि के लिए मिलकर काम करने पर सहमति जताई।

ऐसे में माना जा रहा है कि दोनों देश आगे चलकर दोस्त हो सकते हैं। यहां जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, टेलीफोन पर बातचीत के दौरान उन्होंने इस बात पर भी सहमति जताई कि ‘‘अधिक क्षेत्रीय सहयोग दक्षिण एशिया के लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।’’ शरीफ की यूनुस से फोन पर हुई बातचीत बांग्लादेश में सरकार परिवर्तन के बाद दोनों देशों के नेताओं के बीच पहला उच्च स्तरीय सीधा संपर्क है। प्रधानमंत्री शरीफ ने विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने एवं ‘‘द्विपक्षीय संबंधों को पुनर्जीवित करने’’ के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने साझा ऐतिहासिक, धार्मिक और सांस्कृतिक संबंधों पर जोर दिया और ‘‘वाणिज्यिक संबंधों, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने की गहरी इच्छा’’ व्यक्त की।

मोहम्मद यूनुस को शरीफ ने दी बधाई

शरीफ ने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का नेतृत्व संभालने पर यूनुस को बधाई दी। उन्होंने बांग्लादेश की सरकार के मुख्य सलाहकार को अपनी शुभकामनाएं दीं और उम्मीद जताई कि दोनों देशों के बीच सद्भावना उनके लोगों के हित में पर्याप्त सहयोग में तब्दील होगी। शरीफ ने बांग्लादेश में हाल ही में आई बाढ़ से हुई तबाही पर संवेदना जताई और सहायता करने की इच्छा व्यक्त की। यूनुस ने मुख्य सलाहकार के रूप में शपथ ग्रहण के बाद फोन कॉल और बधाई संदेश के लिए शरीफ को धन्यवाद दिया। (भाषा)

यह भी पढ़ें

सिंगापुर से पहले सुलतान हाजी के निमंत्रण पर ब्रुनेई जाएंगे मोदी, किसी भारतीय प्रधानमंत्री की होगी पहली यात्रा

गाजा में दवाएं लेकर जा रहे काफिले पर इजरायली सेना का हमला, कई लोगों की मौत
 

 

 

Latest World News