A
Hindi News विदेश एशिया ईरान में जहरीली शराब पीने से 26 की मौत, अस्पताल में भर्ती हुए 100 से ज्यादा लोग

ईरान में जहरीली शराब पीने से 26 की मौत, अस्पताल में भर्ती हुए 100 से ज्यादा लोग

ईरान में बेहद दर्दनाक घटना हुई है। यहां जहरीली शराब पीने से कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई है। मृतकों में महिलाएं भी शामिल हैं।

Iran People Died After Drinking Alcohol laced with Toxic Methanol (सांकेतिक तस्वीर)- India TV Hindi Image Source : FILE AP Iran People Died After Drinking Alcohol laced with Toxic Methanol (सांकेतिक तस्वीर)

तेहरान: ईरान में मेथनॉल युक्त जहरीला मादक पेय पदार्थ पीने से कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई है। सरकारी मीडिया ने इस बारे में जानकारी दी है। आधिकारिक आईआरएनए समाचार एजेंसी ने बुधवार देर रात बताया कि जहरीले मेथनॉल के कारण उत्तरी प्रांतों माजंदरान और गिलान तथा पश्चिमी प्रांत हमादान के विभिन्न शहरों और कस्बों में पुरुषों और महिलाओं की मौत हो गई। आईआरएनए ने कहा कि जहरीली शराब के कारण सैकड़ों लोगों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा है। रिपोर्ट में मादक पेय का स्रोत स्पष्ट नहीं था।

ईरान में बढ़ा है मौत का आंकड़ा

साल 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद कट्टरपंथी इस्लामवादियों के सत्ता में आने के बाद से ईरान में शराब का सेवन आम तौर पर प्रतिबंधित है। बहुत से ईरानी शराब तस्करों से शराब खरीदते हैं। कुछ लोग निजी उपभोग के लिए घर पर भी शराब बनाते हैं। हाल के वर्षों में ईरान में शराब के सेवन से होने वाली मौतों में बहुत वृद्धि हुई है। 

यह भी जानें

बीते साल 2023 में अक्तूबर महीने के आस-पास ईरान में जहरीली शराब की वजह से करीब 300 लोग गंभीर रूप से बीमार हो गए थे। वहीं, 40 लोगों की मौत हो गई थी। ऐसे में साफ है शराब पर भले ही पाबंदी हो लेकिन जमीनी स्तर पर इसका असर देखने को नहीं मिल रहा है। 2020 में जहरीली शराब के कारण देश में 700 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। (एपी)

यह भी पढ़ें:

Explainer: ईरान और इजरायल में कौन ज्यादा ताकतवर? जानिए किसकी सेना में है कितना दम

इजरायल की सेना को मिली बड़ी कामयाबी, मारा गया हमास का प्रमुख लीडर रावी मुश्ताहा

Latest World News