A
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तान में पोलियो के 2 नए मामले सामने आए, 2024 में अब तक 41 बच्चे हुए संक्रमित

पाकिस्तान में पोलियो के 2 नए मामले सामने आए, 2024 में अब तक 41 बच्चे हुए संक्रमित

पूरी दुनिया से पोलियो की विदाई हो चुकी है लेकिन पाकिस्तान और अफगानिस्तान 2 ऐसे देश हैं जहां अभी भी यह वायरस बच्चों को लगातार संक्रमित कर रहा है।

Polio, Polio Pakistan, Polio Virus, Polio News, Pakistan Polio News- India TV Hindi Image Source : AP REPRESENTATIONAL पाकिस्तान और अफगानिस्तान में पोलियो अभी भी महामारी बना हुआ है।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में पोलियो के 2 नए मामले सामने आने के साथ ही हड़कंप मच गया है। इन 2 मामलों के सामने आने के साथ ही देश में इस साल इस घातक संक्रमण के शिकार रोगियों की संख्या बढ़कर 41 हो गई है। पाकिस्तान के डॉन अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार और शुक्रवार को पोलियो से संक्रमण के 2 नए केस सामने आए। बता दें कि वैश्विक स्तर पर 24 अक्टूबर को पोलियो दिवस के रूप में मनाया जाता है। बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों में सामने आए ये दोनों केस पोलियो वायरस को खत्म करने की देश की कोशिशों के लिए एक झटका है।

बलूचिस्तान के लोरलाई जिले में करीब 3.5 साल बच्ची संक्रमित

रिपोर्ट में कहा गया है कि बलूचिस्तान के लोरलाई जिले में करीब 3.5 साल बच्ची संक्रमित हुई है। वह 8 अक्टूबर को पोलियो का शिकार हुई। यहां ‘नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ’ में पोलियो उन्मूलन के लिए क्षेत्रीय संदर्भ प्रयोगशाला ने इसकी पुष्टि की है। अखबार के मुताबिक, इस साल इस लोरलाई जिले में पोलियो का यह पहला केस सामने आया है। इसमें कहा गया है कि पोलियो वैक्सिनेशन कैंपेन के दौरान संक्रमित बच्ची को पोलियो निरोधक खुराक नहीं दी गई थी। इस बीच, खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के कोहाट जिले में पोलियो का दूसरा केस सामने आया था और मरीज करीब 2.5 साल का एक लड़का है।

पाकिस्तान और अफगानिस्तान में अभी भी महामारी है पोलियो

डॉन की खबर के मुताबिक, अब तक बलूचिस्तान से 21, सिंध से 12, खैबर पख्तूनख्वा से 6 और पंजाब एवं इस्लामाबाद से एक-एक केस सामने आए हैं। देश में पोलियो के मामलों में वृद्धि की पृष्ठभूमि में ‘पाकिस्तान पोलियो कार्यक्रम’ के तहत 4.5 करोड़ से ज्यादा बच्चों को पोलियो खुराक देने के लिए अगले हफ्ते पूरे देश में कैंपेन शुरू किया जा रहा है। पाकिस्तान में जून 2025 तक इस गंभीर बीमारी को खत्म करने के लिए बड़े स्तर पर एक रणनीति बनाई गई है। WHO के मुताबिक, पाकिस्तान और अफगानिस्तान दुनिया के ऐसे देश हैं, जहां पोलियो अब भी महामारी बनी हुई है।

Latest World News