A
Hindi News विदेश अन्य देश अंतरिक्ष से सुनीता विलियम्स की कब तक होगी वापसी? नासा जल्द जारी करेगा तारीख

अंतरिक्ष से सुनीता विलियम्स की कब तक होगी वापसी? नासा जल्द जारी करेगा तारीख

सुनीता विलियम्स के अंतरिक्ष से जल्द वापस लौटने की संभावना है। उनके जल्द वापसी को लेकर नासा नई तारीख जारी कर सकता है। बता दें कि सुनीता विलियम्स 6 जून से ही अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर मौजूद हैं।

sunita williams- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA अंतरिक्ष से कब लौटेंगी सुनीता विलियम्स

नासा बोइंग अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) से अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर की वापसी के संबंध में एक महत्वपूर्ण घोषणा करने के लिए तैयार है। नासा के वाणिज्यिक क्रू कार्यक्रम के हिस्से के रूप में बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान पर प्रक्षेपण के बाद, दोनों अंतरिक्ष यात्री, सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर 6 जून से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर मौजूद हैं। बोइंग क्रू फ़्लाइट टेस्ट नामक  इस मिशन को तकनीकी चुनौतियों का सामना करना पड़ा है जिससे अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी में देरी हुई है।

गुरुवार को नासा और बोइंग की प्रेस कांफ्रेंस

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने यह जानकारी दी है कि नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) और बोइंग के अधिकारी गुरुवार, 25 जुलाई को रात 9 बजे एक मीडिया टेलीकांफ्रेंस आयोजित करेंगे, जिसमें "अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर एजेंसी के बोइंग क्रू फ्लाइट टेस्ट मिशन की नवीनतम स्थिति प्रदान की जाएगी।"  

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स की वापसी पर अपडेट मिल सकता है, जो पहले से निर्धारित समय की तुलना में अंतरिक्ष में अतिरिक्त समय बिता रहे हैं। स्टारलाइनर की पृथ्वी पर सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए किए जा रहे "ग्राउंड हॉट फायर परीक्षण" पर भी जानकारी दी जाएगी।

हाल ही में, नासा और बोइंग अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) की इंजीनियरिंग टीमों ने न्यू मैक्सिको में व्हाइट सैंड्स टेस्ट फैसिलिटी में स्टारलाइनर रिएक्शन कंट्रोल सिस्टम थ्रस्टर का ग्राउंड हॉट फायर परीक्षण पूरा कर लिया है। इन परीक्षणों ने विभिन्न उड़ान स्थितियों का अनुकरण किया, जिसमें अंतरिक्ष स्टेशन के लिए अंतरिक्ष यान का दृष्टिकोण और अनडॉकिंग और डोरबिट बर्न के दौरान संभावित तनाव परिदृश्य शामिल थे।

जल्द होगी विलियम्स और विल्मोर की सुरक्षित वापसी 

विलियम्स और विल्मोर की पृथ्वी पर सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए यह परीक्षण बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इन परीक्षणों से एकत्र किए गए डेटा का वर्तमान में विश्लेषण किया जा रहा है, और नेतृत्व आगामी घोषणा के दौरान प्रारंभिक निष्कर्षों पर चर्चा करने की योजना बना रहा है। इसके बाद नासा और बोइंग सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर के सकुशल लौटने की तारीख की घोषणा करेंगे।

आईएसएस पर विलियम्स और विल्मोर को अभियान 71 चालक दल के साथ एकीकृत किया गया है, जो अंतरिक्ष एजेंसी पर वैज्ञानिक अनुसंधान कर रहे हैं और रखरखाव की गतिविधियां देख रहे हैं। उनका मिशन स्टारलाइनर प्रणाली के अंत-से-अंत परीक्षण के रूप में कार्य करता है, जो आईएसएस के भविष्य के विभिन्न मिशनों के लिए अंतरिक्ष यान को प्रमाणित करने की नासा की योजना के लिए महत्वपूर्ण है।

इस मिशन का सफल समापन और अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षित वापसी अमेरिकी निजी उद्योग के साथ साझेदारी के माध्यम से कम पृथ्वी की कक्षा और आईएसएस तक पहुंच बढ़ाने के नासा के प्रयासों में महत्वपूर्ण कदम हैं। इस पहल का उद्देश्य वैज्ञानिक अनुसंधान, वाणिज्यिक उद्यमों और अंतरिक्ष में मानव अन्वेषण के लिए अधिक अवसर खोलना है।

Latest World News