A
Hindi News विदेश अन्य देश रूस से जंग के बीच हकीकत जान उड़े राष्ट्रपति जेलेंस्की के होश, अधिकारियों को लगाई फटकार

रूस से जंग के बीच हकीकत जान उड़े राष्ट्रपति जेलेंस्की के होश, अधिकारियों को लगाई फटकार

रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। जंग के बीच जेलेंस्की ने दौरान अग्रिम मोर्चे वाले इलाकों का दौरा किया है। इस बीच जेलेंस्की ने कहा है कि वो लापरवाह अधिकारियों से वह सख्ती से पेश आएंगे।

Volodymyr Zelenskyy- India TV Hindi Image Source : VOLODYMYR ZELENSKYY (X) Volodymyr Zelenskyy

कीव: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बुधवार को संकेत दिया कि रूस के साथ जंग में अपने कर्तव्य निवर्हन से बचने वाले अधिकारियों से वह सख्ती से पेश आएंगे। जेलेंस्की और सेना प्रमुख ओलेक्संद्र स्यारस्की पूर्वी दोनेत्स्क क्षेत्र में उन सैनिकों से मिले, जिन्होंने हालिया महीनों में रूस के जोरदार हमलों का मुकाबला किया है। राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने स्थानीय अधिकारियों के साथ पेयजल आपूर्ति, सामाजिक मुद्दों, नागरिकों की निकासी योजनाओं और स्थानीय आवासीय इकाइयों के पुनर्निर्माण पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि कीव में वह उन अधिकारियों से बात करेंगे जिन्हें यहां और अग्रिम मोर्चे के निकटवर्ती इलाकों में होना चाहिए, जहां लोगों को तत्काल मदद की जरूरत है। 

जेलेंस्की ने जताई हैरानी

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा, ‘‘मैं यह जानकर चकित हूं कि कुछ अधिकारी छह महीने या इससे अधिक समय से यहां नहीं आए हैं।’’ उन्होंने कहा कि इस बारे में गहन चर्चा की जाएगी और ‘‘मैं उन्हें उपयुक्त निर्देश दूंगा।’’ जेलेंस्की ने युद्ध के दौरान अग्रिम मोर्चे वाले इलाकों का अकसर दौरा किया है। उन्होंने कहा कि दोनेत्स्क क्षेत्र की उनकी यात्रा का उद्देश्य ‘ज्वाइंट फोर्सेज कमान’ के नए कमांडर एंद्रिल हनातोव का परिचय कराना था। हनातोव ने युरी सोदोल की जगह ली है, जो फरवरी 2023 से इस पद पर थे। 

रूस ने बरसाए बम 

क्षेत्रीय अधिकारियों ने बताया कि जेलेंस्की के दौरे से पहले रूसी सैनिकों ने दोनेत्स्क के सेलीदोव शहर पर एक शक्तिशाली बम गिराया जिससे 34 आवासीय इकाइयों, छह बहुमंजिला इमारतों और प्रशासनिक भवनों को व्यापक नुकसान पहुंचा। हालांकि, इन हमलों में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। क्षेत्र के प्रमुख वादिम फिलस्कीन ने कहा कि पिछले 24 घंटे में, रूसी सेना ने दोनेत्स्क क्षेत्र की 20 बस्तियों पर गोले दागे जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और कम से कम नौ अन्य घायल हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार से करीब 250 लोगों को दोनेत्स्क क्षेत्र स्थित उनके घरों से हटाकर दूसरी जगह भेजा गया है। (एपी) 

यह भी पढ़ें:

दंपत्ति ने नाबालिग रिश्तेदार के साथ की शर्मनाक हरकत, मिली सजा; देना होगा इतने करोड़ का मुआवजा

अमेरिका में भीषण गर्मी, पिघल गई पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की मूर्ति; देखें तस्वीरें

Latest World News