A
Hindi News विदेश अन्य देश दक्षिण अफ्रीका आज घोषित करेगा आम चुनावों के परिणाम, पूर्व राष्ट्रपति जैकब जूमा की धमकी दरकिनार

दक्षिण अफ्रीका आज घोषित करेगा आम चुनावों के परिणाम, पूर्व राष्ट्रपति जैकब जूमा की धमकी दरकिनार

भारत में 4 जून को आने वाले लोकसभा चुनाव से पहले ही एक अन्य बड़े देश का चुनाव परिणाम आज जारी होने जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका के चुनाव आयोग ने कहा है कि पूर्व राष्ट्रपति जैकब जूमा की धमकियों के बावजूद वह आज चुनाव परिणाम की घोषणा करने जा रहा है।

दक्षिण अफ्रीका में जारी होने जा रहा चुनाव परिणाम। - India TV Hindi Image Source : REUTERS दक्षिण अफ्रीका में जारी होने जा रहा चुनाव परिणाम।

भारत से पहले दक्षिण अफ्रीका में आम चुनावों के परिणाम आने जा रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जूमा की धमकियों के बावजूद आज चुनाव परिणामों की घोषणा करने का ऐलान कर दिया गया है। इससे पूरी दुनिया की नजर दक्षिण अफ्रीका के चुनाव परिणाम पर टिकी है। सीरिल रामफोसा दक्षिण अफ्रीका के मौजूदा राष्ट्रपति हैं। भारत के साथ दक्षिण अफ्रीका के मजबूत रिश्ते हैं। रामफोसा और पीएम मोदी में गहरी मित्रता है। 

दक्षिण अफ्रीका के स्वतंत्र चुनाव आयोग ने कहा कि वह कथित अनियमितताओं पर आगे परिणाम देने की प्रक्रिया को स्थगित करने की धमकियों के बावजूद रविवार दोपहर को देश के आम और प्रांतीय चुनावों के अंतिम नतीजे घोषित करना जारी रखेगा। शनिवार देर रात एक मीडिया ब्रीफिंग में स्वतंत्र चुनाव आयोग (आईईसी) के सीईओ मोसोथो मोएप्या ने कहा कि निर्धारित घोषणा के साथ आगे बढ़ने के लिए 579 आपत्तियों को हल करने के लिए प्राधिकरण रात भर काम करेगा। इसके बाद राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा संबोधन देंगे। 

जैकब जूमा ने क्या कहा है

इससे पहले चुनाव में 26 छोटी पार्टियों की ओर से बोलते हुए पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने आईईसी से आपत्तियों को दर्ज करने के लिए और अधिक समय देने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि कई और "गंभीर" आपत्तियां थीं जिन्हें पार्टियों को तैयार करने की आवश्यकता है। हालांकि उन्होंने अन्य आरोपों का कोई विवरण साझा नहीं किया। जूमा ने कहा था कि "हमें और समय की आवश्यकता होगी। किसी को भी कल (रविवार) चुनाव परिणाम की घोषणा नहीं करनी चाहिए। ज़ूमा ने ज़ोर देकर धमकी देते कहा कि कि अगर आईईसी रविवार के लिए अपनी योजना पर आगे बढ़ता है तो यह "लोगों को भड़काना माना जाएगा"। ज़ूमा ने कहा, "अगर नतीजे कल घोषित नहीं किए गए तो कोई नहीं मरेगा।"

परेशानी न पैदा करें तो अच्छा

 जैकब जूमा ने कहा था कि "जब कोई परेशानी न हो तो जानबूझकर परेशानी शुरू न करें। उन्होंने आईईसी को चेतावनी देकर कहा कि शिकायतों की जांच के लिए एक आयोग की आवश्यकता है, क्योंकि "जो लोग प्रभारी हैं वे स्वयं इसकी जांच नहीं कर सकते"। अगर आईईसी अपनी योजना पर कायम रहती है, तो 26 पार्टियां कानूनी हस्तक्षेप के लिए मजबूर होंगी। वहीं मोएप्या ने कहा कि हालांकि सभी शिकायतें आईईसी को बुधवार रात 9 बजे चुनाव समाप्त होने के 48 घंटों के भीतर प्राप्त होनी थीं, लेकिन प्राधिकरण ने शनिवार शाम 6 बजे तक विस्तार की अनुमति दी थी। ज़ूमा उमखोंटो वी सिज़वे (एमके) पार्टी के नेता हैं, जिसे कुछ महीने पहले लॉन्च किया गया था और इसने अपने गृह प्रांत क्वाज़ुलु-नटाल में सबसे अधिक वोट जीतकर बड़ा उलटफेर किया था। इससे उस प्रांत में अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस (एएनसी) का बहुमत समाप्त हो गया।

एमके को कई प्रांतों में भी बहुमत, लेकिन सरकार बनाना बाधा

इसके अलावा एमके ने अन्य प्रांतों में भी पर्याप्त वोट हासिल किए। विश्लेषकों ने इसे 40 प्रतिशत से अधिक बहुमत को कम करने में प्रमुख भूमिका निभाने का श्रेय दिया, जिसने एएनसी को नेल्सन मंडेला के नेतृत्व में 1994 में पहली बार जीत दिलाने के बाद से सत्ता में रखा था। हालांकि एएनसी को राष्ट्रीय स्तर पर सबसे अधिक वोट मिले, लेकिन वह सरकार बनाने के लिए आवश्यक 50 प्रतिशत से अधिक वोट हासिल नहीं कर पाई। कई चैनलों पर कानूनी सलाहकार और विश्लेषक इस बात पर एकमत थे कि आईईसी अपने कार्यों में पूरी तरह से कानून और संविधान के नियमों के तहत काम कर रहा है। (पीटीआई)

यह भी पढ़ें

वैश्विक महामारियों से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय नियमों में संशोधन करेगा WHO, विकासशील देशों को होगी सहूलियत

भारत ने फिर निभाया श्रेष्ठ वैश्विक धर्म, क्यूबा को भेजी 90 टन मानवीय सहायता
 

 

Latest World News