A
Hindi News विदेश अन्य देश यकीन करेंगे आप, सहारा रेगिस्तान में अचानक आ गई बाढ़; खुद देख लें तस्वीरें

यकीन करेंगे आप, सहारा रेगिस्तान में अचानक आ गई बाढ़; खुद देख लें तस्वीरें

मोरक्को की सरकार के मुताबिक सितंबर के महीने में कई क्षेत्रों में औसत से अधिक बारिश हुई है। बारिश की वजह से सहारा रेगिस्तान में बाढ़ आ गई।

Sahara Desert Rain- India TV Hindi Image Source : AP Sahara Desert Rain

रबात: क्या आपने कभी देखा या सुना है कि रेगिस्तान में इतनी बारिश हो जाए कि झीलें बन जाएं। चलिए हम आपको मोरक्को में सहारा रेगिस्तान में अचानक आई बाढ़ के बारे में बताते हैं साथ ही तस्वीरें भी दिखाते हैं। यहां सहारा रेगिस्तान में इतनी बारिश हुई कि ताड़ के पेड़ों, रेत के टीलों के बीच झीलें सी बन गईं जो कि अपने आप में एक दुर्लभ नजारा था। 

दक्षिण पूर्वी मोरक्को का रेगिस्तान दुनिया के सबसे शुष्क स्थानों में से एक है और गर्मियों के अंत में शायद ही कभी बारिश होती है। मोरक्को सरकार ने कहा कि सितंबर में कई क्षेत्रों में दो दिन के भीतर ही वार्षिक औसत से अधिक बारिश हो गई जबकि यहां सालाना औसतन 250 मिलीमीटर से कम बारिश होती है। 

Image Source : apRain In Morocco Sahara Desert

राजधानी रबात से लगभग 450 किलोमीटर दक्षिण में स्थित एक गांव टैगौनाइट में 24 घंटे की अवधि में 100 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई। सहारा के रेगिस्तानी समुदायों को देखने के लिए मोटरगाड़ियों में आने वाले पर्यटकों के लिए यह एक अद्भुत नजारा था और रेत के टीलों तथा ताड़ के पेड़ों के आसपास बनी झीलों को देखकर उन्हें अपनी आंखों पर यकीन नहीं हो रहा था। 

Image Source : apRain In Morocco Sahara Desert

मोरक्को के मौसम विज्ञान महानिदेशालय के हाउसिन यूआबेब ने कहा, "पिछले 30-50 सालों में पहली बार इतने कम समय में इतनी अधिक बारिश हुई है।" यूआबेब ने कहा कि ऐसी बारिश, जिसे मौसम विज्ञानी एक अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय तूफान कह रहे हैं, वास्तव में आने वाले महीनों और वर्षों में क्षेत्र के मौसम की दिशा बदल सकती है क्योंकि हवा अधिक नमी बरकरार रखती है, जिससे अधिक वाष्पीकरण होता है और अधिक तूफान आते हैं। 

Image Source : apRain In Morocco Sahara Desert

लगातार छह वर्षों के सूखे ने मोरक्को के अधिकांश हिस्सों के लिए चुनौतियां पैदा कर दी हैं जिससे किसानों को खेत खाली छोड़ने और शहरों और गांवों को पानी की खपत सीमित करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। इस भारी बारिश से रेगिस्तान के नीचे स्थित बड़े भूजल भंडारों को फिर से भरने में मदद मिलेगी जिन पर रेगिस्तानी समुदाय पानी की आपूर्ति के लिए निर्भर रहते हैं । 

Image Source : apRain In Morocco Sahara Desert

रेत और मरूद्यानों से बहते पानी ने मोरक्को और अल्जीरिया में 20 से अधिक लोगों की जान ले ली और किसानों की फसलों को भी नुकसान पहुंचाया है। इससे सरकार को आपातकालीन राहत राशि आवंटित करने के लिए मजबूर होना पड़ा। 

Image Source : apRain In Morocco Sahara Desert

नासा के उपग्रहों ने दिखाया कि ज़गोरा और टाटा के बीच एक प्रसिद्ध झील इरिकि झील में तेजी से पानी भर रहा है जो 50 वर्षों से सूखी पड़ी थी। (एपी)

यह भी पढ़ें:

लेबनान के राजदूत ने किया महात्मा गांधी का जिक्र, हिजबुल्लाह को बताया राजनीतिक दल; जानिए और क्या कहा

SCO Summit से पहले पीएम शहबाज शरीफ ने इमरान खान को दिया अल्टीमेटम, जानें क्या कहा

Latest World News