A
Hindi News विदेश अन्य देश याह्या सिनवार की मौत पर नेतन्याहू का बड़ा बयान, कहा- 'इजरायल ने 7 अक्टूबर का हिसाब बराबर किया'

याह्या सिनवार की मौत पर नेतन्याहू का बड़ा बयान, कहा- 'इजरायल ने 7 अक्टूबर का हिसाब बराबर किया'

हमास चीफ याह्या सिनवार की मौत के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उस व्यक्ति से हिसाब चुकता कर लिया गया है, जो एक साल पहले इजरायल पर इतिहास के सबसे भयानक नरसंहार का जिम्मेदार था।

बेंजामिन नेतन्याहू, इजरायली प्रधानमंत्री। - India TV Hindi Image Source : AP बेंजामिन नेतन्याहू, इजरायली प्रधानमंत्री।

येरूशलमः हमास नेता याह्या सिनवार के मारे जाने के दावे के बाद इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने आज गुरुवार को कहा कि इज़रायल ने उस व्यक्ति के साथ अपना हिसाब चुकता कर लिया है, जिसने 7 अक्टूबर को इतिहास में हमारे लोगों के साथ सबसे भयानक नरसंहार को अंजाम दिया था। नेतन्याहू ने कहा कि गाजा में हमास बंधकों की घर वापसी के संघर्ष में हमास नेता याह्या सिनवार की हत्या एक महत्वपूर्ण क्षण है।

'अभी हमारा युद्ध समाप्त नहीं हुआ है'

नेतन्याहू ने यह भी कहा कि जो कोई भी हथियार समेत आत्मसमर्पण करेगा और बंधकों की वापसी में सहायता करेगा, उसे गाजा से सुरक्षित जाने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि फिर भी हमारा युद्ध अभी समाप्त नहीं हुआ है। वहीं इजरायली सेना ने गुरुवार को कहा कि गाजा में आईडीएफ ने हमास के शीर्ष नेता सिनवार को मार डाला, जो पिछले साल इजरायल पर हुए हमले का मुख्य साजिशकर्ता था और जिसने इस युद्ध को जन्म दिया था। हालांकि इजरायली सेना का यह सिनवार को टारगेटेड हमला नहीं था। ऐसा प्रतीत होता है कि सैनिक युद्ध लड़ते हुए उसके पास से गुजरे थे। बाद में उन्हें पता चला कि मलबे में पड़ा शव उसी व्यक्ति का है, जिसका इजरायल एक वर्ष से अधिक समय से शिकार करना चाह रहा था।

हमास को लगा बड़ा झटका

अभी कुछ माह पहले ही तेहरान में हमास का पूर्व चीफ इस्माइल हानिया उर्फ हनियेह भी मारा गया था। इसके बाद अब उसके उत्तराधिकारी और नए हमास चीफ याह्या सिनवार की हत्या हमास के लिए बड़ा झटका है। एक साल पहले शुरू हुए इजरायल-हमास युद्ध के बाद से सिनवार इजरायल की सर्वाधिक वांछितों की सूची में शीर्ष पर था। उसकी हत्या आतंकवादी समूह के लिए एक शक्तिशाली झटका है। हालांकि हमास की ओर से उनकी मौत की तत्काल कोई पुष्टि नहीं की गई है। 

Latest World News