A
Hindi News विदेश अन्य देश हमास प्रमुख याह्या सिनवार के IDF हमले में मारे जाने के दावे के बाद तस्वीरें वायरल, जानें कौन है खालिद मशाल जो सकता है अगला चीफ?

हमास प्रमुख याह्या सिनवार के IDF हमले में मारे जाने के दावे के बाद तस्वीरें वायरल, जानें कौन है खालिद मशाल जो सकता है अगला चीफ?

हमास चीफ याह्या सिनवार के मारे जाने की आशंका के बीच नए प्रमुख के तौर पर खालिद मशाल का नाम सबसे आगे चल रहा है। वहीं याह्या सिनवार की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जो हमास चीफ से 100 फीसदी मिल रही है। आईडीएफ ने डीएनए टेस्ट कराने की बात कही है।

हमास चीफ याह्या सिनवार के मारे जाने के दावे के बाद वायरल हो रही ये तस्वीर। - India TV Hindi Image Source : X हमास चीफ याह्या सिनवार के मारे जाने के दावे के बाद वायरल हो रही ये तस्वीर।

गाजाः इजरायली हमले में हमास चीफ याह्या सिनवार के मारे जाने की आशंका के बीच कई तस्वीरें वायरल हो रही हैं। वायरल तस्वीर याह्या सिनवार से मैच कर रही है। ईरान ऑब्जर्बर ने भी वायरल तस्वीर देखने के बाद दावा किया है कि यह 100 फीसदी याह्या सिनवार से मैच खा रही है। हालांकि आईडीएफ ने कहा है कि अभी सिनवार के मारे जाने की सिर्फ आशंका है, वह इसकी पुष्टि के लिए सुबूत जुटा रही है। इजरायली सेना की ओर से याह्या सिनवार से मैच कर रही आतंकी के शव का डीएनए टेस्ट कराने का भी फैसला किया है। इस बीच याह्या सिनवार के उत्तारधिकारी का नाम भी सामने आने लगा है। 

Image Source : X @IranObserver0याह्या सिनवार का संभावित उत्तराधिकारी, खालिद मशाल।

ईरान ऑब्जर्बर में दावा किया गया है कि अगर याह्या सिनवार वाकई मारा गया है तो उसके नए उत्तराधिकारी खालिद मशाल हो सकते हैं। वह याह्या सिनवार का काफी करीबी है और इसलिए उसका नया संभावित उत्तराधिकारी हो सकता है। ईरान ऑब्जर्वर ने दावा किया है कि इस समय खालिद मशाल तुर्की में है। मगर डर है कि इजरायली उसके उत्तराधिकारी होने की सूचना मिलने के बाद वहीं उसकी हत्या न कर दें।

इजरायली सेना ने जाहिर की है सिनवार के मारे जाने की आशंका

इजरायली सेना ने गाजा पर आज किए गए एक हवाई हमले में हमास चीफ याह्या सिनवार के मारे जाने की आशंका जाहिर की है। हालांकि इसकी पुष्टि के लिए वह अभी सुबूत जुटा रही है। याह्या सिनवार 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हुए भीषण नरसंहार का जिम्मेदार था, जिसमें 1250 से ज्यादा लोग मारे गए थे और करीब 250 इजरायलियों को हमास आतंकियों ने बंधक बना लिया था। याह्या सिनवार तब हमास में नंबर 2 पोजीशन का नेता था। मगर हमास के पूर्व चीफ इस्माइल हानिया की ईरान में हत्या हो जाने के बाद सिनवार को उसका नया उत्तराधिकारी बनाया गया था। ईरान ने आरोप लगाया था कि इजरायल ने ही तेहरान में इस्माइल हानिया की हत्या की है। हालांकि इजरायल ने इसे आधिकारिक रूप से कभी स्वीकार नहीं किया। 

कौन है खालिद मशाल

खालिद मशाल हमास का नेता है। वह हमास के संस्थापक सदस्यों में से एक है। 1987 में जब मिस्र और फिलिस्तीन के मुसलमानों ने मिलकर हमास का गठन किया था तो खालिद मशाल इसका वरिष्ठ सदस्य था। वह हमास पोलित ब्यूरो का प्रमुख भी रह चुका है। खालिद मशाल फिलहाल अरब देशों में रहता है। इसलिए उसे हमास का बाहरी नेतृत्वकर्ता माना जाता है। दावा किया जाता है कि एक बार इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद के एजेंटों ने 1997 में जॉर्डन की राजधानी अम्मान में उसके कार्यालय के बाहर जहर का इंजेक्शन देकर मारने का प्रयास किया था, लेकिन वह बच गया था। इससे जॉर्डन के तत्कालीन राजा हुसैन इतने अधिक क्रोधित हो गए थे कि उन्होंने हत्या का प्रयास करने वालों फांसी देने और इजरायल-जॉर्डन संधि को खत्म करने का ऐलान कर दिया। 68 वर्षीय मशाल को पूर्व हमास चीफ इस्माइल हानिया के मारे जाने के बाद ही प्रमुख उत्तराधिकारी माना जा रहा था। मगर याह्या सिनवार को तब अगला हमास चीफ बना दिया गया था। (इनपुट-रॉयटर्स)

Latest World News