A
Hindi News विदेश अन्य देश Israel Hezbollah War: IDF के हमले में मारा गया हिजबुल्लाह का कमांडर राशिद सकाफी, लेबनान में संचार इकाई का था मुखिया

Israel Hezbollah War: IDF के हमले में मारा गया हिजबुल्लाह का कमांडर राशिद सकाफी, लेबनान में संचार इकाई का था मुखिया

इजरायल ने लेबनान में अपने एक कमांडर और 8 सैनिकों की मौत का बदला लेना जारी रखा है। ताजा हमले में इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह के एक और कमांडर को ढेर कर दिया है।

इजरायली हमले में मारा गया हिजबुल्लाह कमांडर राशिद सकाफी। - India TV Hindi Image Source : AP इजरायली हमले में मारा गया हिजबुल्लाह कमांडर राशिद सकाफी। (प्रतीकात्मक)

बेरूतः इजरायल सेना लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ जमीनी ऑपरेशन शुरू करने के दौरान अपने एक कमांडर समेत 8 सैनिकों की मौत से बौखला गई है। बीते 24 घंटे में इजरायल ने हिजबुल्लाह और हमास के कई कमांडरों को हवाई हमले में ढेर कर दिया है। ताजा हमले में आईडीएफ ने सटीक खुफिया सूचना के आधार पर बेरूत में 3 अक्टूबर को हिजबुल्लाह की संचार इकाई के कमांडर मोहम्मद राशिद सकाफ़ी को ढेर कर दिया है।  

आईडीएफ ने बताया कि सकाफी एक वरिष्ठ हिजबुल्लाह आतंकवादी था, जो साल 2000 से संचार इकाई की जिम्मेदारी संभाल रहा था। सकाफी ने हिजबुल्लाह की सभी इकाइयों के बीच संचार क्षमताओं को विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास किया था। ऐसे में उसका मारा जाना इजरायली सेना के लिए बड़ी सफलता है। 

इजरायल लेबनान पर कर रहा ताबड़तोड़ हमले

ईरान की 180 मिसाइलों के हमले के जवाब में इजरायल हिजबुल्लाह और हमास पर ताबड़तोड़ हमले कर रहा है। बीते 24 घंटे में सकाफी से पहले इजरायल ने हमास प्रमुख जही यासर अब्द अल-रजेक औफी को भी मार गिराने का दावा किया। रॉयटर्स ने एक रिपोर्टर के हवाले से बताया कि इजरायल के हमले में वरिष्ठ हिजबुल्लाह अधिकारी हाशिम सफीदीन को भी निशाना बनाया गया। इस बीच हिजबुल्लाह ने भी इजरायली सेना के 17 अधिकारियों और सैनिकों को मार गिराने का दावा किया है। इजरायली सेना ने शुक्रवार को बताया कि उसने पश्चिमी तट के तुलकरम पर हमला करके हमास नेटवर्क के प्रमुख को मार गिराया है। सेना ने एक बयान में हमास के आतंकवादी की पहचान जही यासर अब्द अल-रजेक औफी के रूप में की गई। 

Latest World News