A
Hindi News विदेश अन्य देश सीरियल ब्लास्ट से दहली लेबनान की राजधानी बेरूत, पेजर्स में हुए धमाकों से 8 की मौत; 3000 से अधिक घायल

सीरियल ब्लास्ट से दहली लेबनान की राजधानी बेरूत, पेजर्स में हुए धमाकों से 8 की मौत; 3000 से अधिक घायल

लेबनान की राजधानी बेरूत में सिलसिलेवार धमाकों से हड़कंप मच गया। ये धमाके बातचीत के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पेजर में हुए हैं। शहर के अलग-अलग हिस्सों में पेजर्स में धमाके होने से 3000 से अधिक लोग घायल हो गए।

लेबनान में सीरियल ब्लास्ट- India TV Hindi Image Source : REUTERS लेबनान में सीरियल ब्लास्ट

लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को सीरियल ब्लास्ट से सड़कों पर चीख-पुकार मच गई। जहां बातचीत के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले इलेक्ट्रॉनिक गैजेट पेजर में सिलसिलेवार धमाके हो गए। हिजबुल्लाह के लड़ाकों, आमजन और डॉक्टरों सहित 3000 से अधिक लोग घायल हो गए। हिजबुल्लाह के कई लड़ाकों समेत 8 लोगों की जान चली गई। लोगों की जेब में रखे कई पेजर्स में धमाकों से शहर में भगदड़ मच गई।

कैसे हुए पेजर में सिलसिलेवार धमाके?

पेजर में शुरुआती धमाकों के बाद शहरभर में करीब एक घंटे तक विस्फोट होते रहे। ये धमाके मंगलवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर 3:45 बजे हुए हैं। अभी ये स्पष्ट नहीं हो पाया कि पेजर के उपकरणों में विस्फोट कैसे हुआ है?

ईरानी राजदूत भी हुए घायल

ईरान की मेहर समाचार एजेंसी ने बताया कि लेबनान में ईरानी राजदूत मोजतबा अमानी भी विस्फोट में घायल हो गए। तीन सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि विस्फोटित पेजर, हिजबुल्लाह द्वारा हाल के महीनों में लाए गए सबसे लेटेस्ट मॉडल के थे।

शहर में दहशत का माहौल

सीरीयल धमाकों के बाद से बेरूत के दक्षिणी इलाकों में एंबुलेंस को दौड़ते हुए देखा गया है, जो हिजबुल्लाह का गढ़ है। धमाकों के बाद से दहशत का माहौल है। एक सुरक्षा सूत्र ने बताया कि लेबनान के दक्षिणी हिस्से में कई पेजर फटे हैं।

घायलों को अस्पताल लेकर जा रहे परिजन

सिलसिलेवार धमाकों में घायल हुए लोग दर्द से चिल्लाते हुए देखे गए। सड़कों व बाजारों में अफरा-तफरी का माहौल है। घायलों को उनके परिजन मोटर साइकिल व कार से अस्पतालों की ओर लिए जाते हुए देखे गए।

चेहरे, आंखों और हाथ-पैर से बह रहा खून

देश के दक्षिणी हिस्से में स्थित नबातियेह पब्लिक अस्पताल के प्रमुख हसन वजनी ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि उनके अस्पताल में करीब 40 घायलों का इलाज चल रहा है। घायलों के चेहरे, आंखों और हाथ-पैर से खून बह रहा है।

Latest World News