A
Hindi News विदेश अन्य देश दक्षिणी लेबनान के राम्या गांव पर कब्जे के प्रयास में इजरायली सेना, गाजा पर भी IDF का हमला; 29 मौतें

दक्षिणी लेबनान के राम्या गांव पर कब्जे के प्रयास में इजरायली सेना, गाजा पर भी IDF का हमला; 29 मौतें

इजरायली सेना लेबनान में हिजबुल्लाह और गाजा में हमास दोनों ही मोर्चों से एक साथ जंग लड़ रही है। दक्षिणी लेबनान में वह राम्या गांव पर कब्जे के प्रयास में है। वहीं गाजा में इजरायली हमले में बीते 24 घंटे में 29 लोगों की मौत हो गई है।

इजरायली सेना के हमले के बाद लेबनान और गाजा की बदहाली।- India TV Hindi Image Source : AP इजरायली सेना के हमले के बाद लेबनान और गाजा की बदहाली।

बेरूत/काहिरा:- हिजबुल्लाह पर इजरायली सेना का ताबड़तोड़ हमला जारी है। अब इजरायली सेना दक्षिणी लेबनान के राम्या गांव में घुस गई है, जहां वह कब्जे के प्रयास में है। इस स्थान पर इजरायली सेना और हिजबुल्लाह लड़ाकों के बीच भीषण जमीनी और हवाई युद्ध चल रहा है। हिबबुल्लाह ने कहा कि हमारे लड़ाकों ने फिलहाल इजरायल के घुसपैठ करने की कोशिश का नाकाम कर दिया है और इस मोर्चे पर भीषण जंग जारी है। वहीं गाजा में भी इजरायली सेना ने हमले बढ़ा दिए हैं। बीते 24 घंटे में गाजा में 29 लोग इजरायली हमले में मारे गए हैं। 

इस हमले में संयुक्त राष्ट्र के 3 कर्मचारी भी अब तक घायल हुए हैं। इजरायली हमलों ने दक्षिणी लेबनान में शांति सैनिकों के मुख्य अड्डे को हिला दिया है, जिससे संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और पश्चिमी देशों ने हमलों की निंदा की है। UNIFIL बल ने इसे "गंभीर बताते हुए संयुक्त राष्ट्र कर्मियों और संपत्ति की सुरक्षा की गारंटी दी जानी चाहिए। फ्रांस ने इस बीच इजरायल के राजदूत को तलब किया। इटली और स्पेन के साथ एक संयुक्त बयान जारी कर ऐसे हमलों को "अनुचित" बताया।

अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र कर्मियों पर हमला नहीं करने को कहा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि वह इज़रायल से यूनिफ़िल बलों पर हमला नहीं करने के लिए कह रहे हैं। रूस ने भी इस हमले पर गंभीर गुस्सा जाहिर करते हुए इजरायल से शांति सैनिकों के खिलाफ "शत्रुतापूर्ण कार्रवाई" से परहेज करने को कहा है। वहीं शनिवार को गाजा पर इजरायली सैन्य हमलों में कम से कम 29 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई। डॉक्टरों ने कहा इजरायली सेनाएं जबालिया क्षेत्र में उस गहराई तक घुसती रहीं, जहां अंतरराष्ट्रीय राहत एजेंसियों के अनुसार हजारों लोग फंसे हुए हैं। (रायटर्स) 

 

Latest World News