A
Hindi News विदेश अन्य देश हिजबुल्लाह के लिए यही रात अंतिम, यही रात भारी... लेबनान में घुसी इजरायली सेना ने बेरूत में शुरू किए हमले, कई ठिकाने तबाह

हिजबुल्लाह के लिए यही रात अंतिम, यही रात भारी... लेबनान में घुसी इजरायली सेना ने बेरूत में शुरू किए हमले, कई ठिकाने तबाह

लेबनान में घुसते ही इजरायली सेना के पैराट्रूप्स और कमांडो ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर छापेमारी शुरू कर दी है। वहीं दूसरी तरफ आईडीएफ बेरूत समेत हिजबुल्लाह आतंकियों के अन्य ठिकानों को भीषण हवाई हमले में ध्वस्त करता जा रहा है। लेबनान में हवाई और जमीनी हमलों के बाद जगह-जगह आसमान में धुआं और आग की लपटते उठती दिख रही हैं।

लेबनान में घुसी इजरायली सेना। - India TV Hindi Image Source : REUTERS & AP लेबनान में घुसी इजरायली सेना।

येरूशलमः हिजुब्लाह चीफ सैय्यद हसन नसरल्लाह की हत्या के बाद इजरायली सेना का अगला अभियान शुरू हो गया है। आज इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) के सैनिक लेबनान में जमीनी ऑपरेशन चलाने के लिए घुस गए हैं। इजरायली सेना ने गाजा में हमास के विनाश के तर्ज पर अब बेरूत में हिजबुल्लाह को भी जड़ से उखड़ाने का अभियान शुरू कर दिया है। अब से कुछ देर पहले बेरूत समेत लेबनान के कई इलाकों में इजरायली सेना ने जमीनी और हवाई हमले में हिजबुल्लाह आतंकियों के कई ठिकाने ध्वस्त कर दिए हैं। इससे पूरे लेबनान में हड़कंप मच गया है। हालांकि इन ताजा हमलों में मरने वालों का कोई आंकड़ा सामने नहीं आया है। 

हिजबुल्लाह का सर्वनाश करने के लिए शुरू हुए इजरायली सेना के महाअभियान को देखते हुए लेबनानी नागरिक सुरक्षित ठिकानों की ओर भागते देखे जा सकते हैं। हिजबुल्लाह आतंकियों के लिए आज की रात सबसे भारी पड़ने वाली है। अगर वह आज इजरायली सेना को रोकने में नाकाम रहे तो यह अभियान उनके ताबूत की आखिरी कील साबित होगा। क्योंकि यहां से फिर इजरायली सेना पीछे मुड़कर देखने वाली नहीं है। इजरायली प्रधानमंत्री ने प्रण कर रखा है कि गाजा में हमास की तरह अब वह लेबनान में हिजबुल्लाह का भी खात्मा करने के बाद ही दम लेंगे। 

लेबनान में आसमान और जमीन से हो रहे डरावने हमले

इजरायली सेना के कहर बरपाते लड़ाकू विमानों ने जहां आसमान से मौत बरसा रहे हैं तो वहीं जमीन पर आईडीफ के सैनिक हिजबुल्लाह का कफन लिए सड़कों और गलियों में खुल्ला घूम रहे हैं। इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह को चुन-चुन कर मारने के लिए यह बड़ा अभियान शुरू किया है। इजराइली सेना ने कहा कि उसने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों के खिलाफ ‘‘सीमित, स्थानीय’’ अभियान शुरू कर दिया है, जिससे लेबनान के इस आतंकवादी समूह के खिलाफ उसके युद्ध में एक नया मोर्चा खुल गया है। इजरायली सेना उन इलाकों में हिजबुल्ला के ठिकानों पर हमले कर रही है जो इजराइली सीमा के करीब हैं। इसके अलावा इजरायल की हवाई सेना तथा तोपखाना इकाइयां जमीनी बलों के सहयोग के लिए हमले कर रही हैं।

 

हिजबुल्लाह ने किया पीछे नहीं हटने का ऐलान

इजरायली सेना के लेबनान में दाखिल होने की सूचना के तुरंत बाद हिजबुल्लाह पहले से ज्यादा अलर्ट हो गया है। आतंकी समूह के कार्यवाहक नेता नईम कासेम ने नसरल्ला की मौत के अपने बयान में कहा कि हिजबुल्ला के लड़ाके जमीनी युद्ध के लिए लेबनान में घुसी सेना का पूरी तरह मुकाबला करने को तैयार हैं। हिजबुल्लाह ने अपने नेता हसन नसरल्लाह समेत कई अन्य कमांडरों के मारे जाने के बाद इजरायली सेना से जंग जारी रखने का संकल्प लिया है। (इनपुट-रॉयटर्स)

Latest World News