A
Hindi News विदेश अन्य देश इजरायल ने अब बेरूत पर किया बड़ा हवाई हमला, हिजबुल्लाह के कमांडर को मार गिराने का दावा

इजरायल ने अब बेरूत पर किया बड़ा हवाई हमला, हिजबुल्लाह के कमांडर को मार गिराने का दावा

इजरायली सेना ने लेबनान पर हमले और तेज कर दिए हैं। आज मंगलवार को बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में इजरायल ने कई बड़े हवाई हमले किए। जवाब में हिजबुल्लाह ने भी इजरायल पर सैकड़ों रॉकेट दागे। इजरायली हमले में हिजबुल्लाह के एक कमांडर के मारे जाने की खबर है।

बेरूत पर इजरायली हमले की प्रतीकात्मक फोटो। - India TV Hindi Image Source : AP बेरूत पर इजरायली हमले की प्रतीकात्मक फोटो।

बेरूत/जेरूसलम: इज़रायल ने आज दोपहर बाद बेरूत पर बड़ा हवाई हमला किया है। इससे हिजबुल्लाह पर दबाव बढ़ गया है। लेबनान के दो सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि मंगलवार को इजरायली हवाई हमले में बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में एक हिजबुल्लाह कमांडर भी ढेर हो गया है। इजरायल ने लगातार दूसरे दिन लेबनान की राजधानी में हिजबुल्लाह-नियंत्रित क्षेत्रों पर हमला किया। हालांकि सूत्रों ने यह पहचानने से इनकार कर दिया कि हमले में किसे निशाना बनाया गया। वहीं इज़रायली सेना ने कहा कि उसने बेरूत में लक्षित हमला किया है, लेकिन कोई विवरण नहीं दिया।

आमतौर पर व्यस्त रहने वाले घोबैरी इलाके में एक इमारत को हवाई हमले में निशाना बनाया गया। सुरक्षा सूत्रों में से एक ने एक तस्वीर साझा की, जिसमें पांच मंजिला इमारत की सबसे ऊपरी मंजिल को हुआ नुकसान दिख रहा है। इज़रायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हवाई हमलों की एक नई सिरीज को अंजाम दिया और कहा कि वह सशस्त्र समूह पर दबाव बनाए रखेगा, क्योंकि ईरान समर्थित दुश्मन हिजबुल्लाह ने मंगलवार को मध्य पूर्व में चौतरफा युद्ध की बढ़ती आशंकाओं के बीच इज़राइल में रॉकेट दागे हैं।

इजरायली हमले में 500 से ज्यादा मौतें

सोमवार और मंगलवार को किए गए इजरायली सेना के हवाई हमले में लेबनानी अधिकारियों के अनुसार 500 ​​से अधिक लोग मारे गए हैं। इनमें 50 से ज्यादा बच्चे और करीब 100 महिलाएं शामिल हैं। जबकि 1600 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। इजरायल के सैन्य प्रमुख ने कहा है कि हिजबुल्लाह पर हमले और तेज किए जाएंगे। सैन्य प्रमुख जनरल स्टाफ हर्ज़ी हलेवी ने सुरक्षा मूल्यांकन के बाद कहा, "सभी क्षेत्रों में निरंतर, गहन कार्रवाई की आवश्यकता है।" संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख वोल्कर तुर्क ने सभी प्रभावशाली देशों और नेताओं से से लेबनान में और अधिक तनाव को रोकने का आग्रह किया है। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा, "मेरा मानना ​​है कि हम अभी भी इजरायल और लेबनान के बीच उत्तरी सीमा के पार तनाव कम करने के लिए एक रास्ता खोज सकते हैं। (रायटर्स) 

यह भी पढ़ें

श्रीलंका को मिलीं देश की दूसरी महिला प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति दिसानायके के बाद अब हरिनी अमरसूर्या ने भी ली शपथ
 

स्विट्जरलैंड के जंगल में लगे "सुसाइड कैप्सूल" में आत्महत्या कर रहे लोग, बटन दबाते हो जाती है मौत; कई लोग गिरफ्तार

Latest World News