A
Hindi News विदेश अन्य देश Israel Hezbollah War: इजरायल ने हिजबुल्लाह का खुफिया मुख्यालय उड़ाया, लेबनान पर भीषण हमले में 250 लोगों की मौत

Israel Hezbollah War: इजरायल ने हिजबुल्लाह का खुफिया मुख्यालय उड़ाया, लेबनान पर भीषण हमले में 250 लोगों की मौत

इजरायल ने हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह और उसके उत्तराधिकारियों को खल्लास करने के बाद अब इस समूह के खुफिया मुख्यालय को भी हवाई हमले में ध्वस्त कर दिया है। यह हमला आज शनिवार तड़के दक्षिणी बेरूत में किया गया। इसमें करीब 250 लोगों की मौत हुई है।

लेबनान में इजरायली हमले के बाद उठता धुआं। - India TV Hindi Image Source : REUTERS लेबनान में इजरायली हमले के बाद उठता धुआं।

बेरुत/येरूशलमः  इज़रायल ने हिजबुल्लाह के कई कमांडरों को ढेर करने के बाद अब लेबनान में उसके खुफिया हेड क्वॉर्टर को भी उड़ा दिया है। इजरायली सेना की ओर से दक्षिणी लेबनान में किए गए इस हमले में कम से कम 250 लोग मारे गए है। इससे ईरान बौखला गया है। ईरान का कहना है कि वह अब पीछे नहीं हटेगा। इजरायली सेना ने कहा कि उसने बेरूत में शुक्रवार को हिजबुल्लाह के खुफिया मुख्यालय को निशाना बनाया। इसके साथ ही इस आतंकी समूह के टॉप कमांडरों को निशाना बनाया। एक अस्पताल को हिजबुल्लाह आतंकी कमांड सेंटर के तौर पर इस्तेमाल कर रहे थे। उसे भी हमले में ध्वस्त कर दिया गया है। ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई ने कहा कि इन हमलों से तेहरान की सेहत पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा। अब वह किसी भी कीमत पर पीछे नहीं हटने वाला। 

उत्तरी लेबनान में एक शरणार्थी शिविर पर इस इजरायली हमले में हमास अधिकारी सईद अताल्ला अली और उनके परिवार की भी मौत हो गई है। हमास ने शनिवार को यह जानकारी दी। बता दें कि इजरायल  हिजबुल्लाह के ठिकानों पर ताबड़तोड़ हमले कर रहा है। वह अब बीते मंगलवार को अपने ऊपर हुए ईरान के मिसाइल अटैक का जवाब देने की भी तैयारी कर रहा है। ईरान ने तेल अवीव पर यह हमला लेबनान में इज़रायल की सैन्य कार्रवाई के जवाब में किया था। इसके बाद ईरान की तेल सुविधाओं पर हमले की आशंका के कारण तेल की कीमतें बढ़ गई हैं। फिलहाल इज़रायल का फोकस लेबनान में हिजबुल्लाह आतंकवादियों पर है। वह उन्हें पीछे धकेलने और गाजा में उनके हमास सहयोगियों को खत्म करने के अपने लक्ष्य पर काम कर रहा है। गाजा की तरह लेबनान में भी इजरायली सेना अभियान चला रही है। 

नसरल्लाह और उसके उत्तराधिकारियों को खल्लास कर इजरायली सेना के हौसले हैं बुलंद

इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को पिछले हफ्ते बेरूत पर एक हवाई हमले के दौरान मार डाला था। अब बेरूत पर हो रहा अन्य हमला भी उसी के तहत एक व्यापक सैन्य अभियान का हिस्सा है। इसके चलते 1.2 मिलियन से अधिक लेबनानी लोगों को अपने घर से पलायन करना पड़ा है। ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के नेता सैय्यद हसन नसरल्लाह की हत्या के बाद इजरायल ने उसके संभावित उत्तराधिकारी को भी इजरायल ने मार डाला है। हालांकि हाशिम सफीद्दीन की हत्या के दावे के बाद अभी तक हिजबुल्लाह की ओर से कोई टिप्पणनी नहीं आई है। इसलिए अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि वह मारा गया या जिंदा है। 

आज इजरायल ने बेरूत के दक्षिणी इलाकों पर किया बड़ा हमला

आज इजरायली सेना ने बेरूत के दक्षिणी इलाकों पर बड़ा हमला किया है। रॉयटर्स के प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि शनिवार तड़के बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में एक विस्फोट की आवाज सुनी गई और धुआं देखा गया। इस हमले से पहले इजरायली सेना ने स्थानीय निवासियों को तुरंत इलाका खाली करने के लिए तीन अलर्ट जारी किया था। हमले के बाद शनिवार तड़के हिजबुल्लाह ने कहा कि इजरायली सेना लेबनान के दक्षिणी शहर ओडाइसेह में घुसपैठ करने की कोशिश कर रही है, जहां उसके साथ हिजबुल्लाह के लड़ाकों से जंग जारी है। (रायटर्स) 

Latest World News