A
Hindi News विदेश अन्य देश 'अब हम ना जल्दबाजी करेंगे, ना ही देर', ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई ने इजरायल को दी खुली चेतावनी

'अब हम ना जल्दबाजी करेंगे, ना ही देर', ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई ने इजरायल को दी खुली चेतावनी

ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई ने शुक्रवार को पहली बार इजरायल पर ईरान के किए गए हमले के बारे में अपना बयान दिया। उन्होंने इजरायल को चेतावनी दी और कहा कि अब ना हम जल्दबाजी करेंगे, ना देर करेंगे।

iran supreme leader khamenei threat israel- India TV Hindi Image Source : REUTERS ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई ने दी इजरायल को चेतावनी

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने इजरायल को खुली चेतावनी दी है और कहा है कि अब ना हम देर करेंगे और ना ही जल्दबाजी करेंगे। खामेनेई इजरायल पर ईरान के मिसाइल हमले के बाद पहली बार शुक्रवार को सार्वजनिक रूप से सामने आए, उन्होंने ईरान के इस हमले को इजरायल के अपराधों के लिए वैध सजा बताया और इस इजरायल विरोधी संघर्ष को जारी रखने का आह्वान किया। लगभग पांच वर्षों में अपने पहले शुक्रवार प्रार्थना उपदेश देते हुए, खामेनेई ने कहा कि इज़राइल के विरोधियों को "अपने प्रयासों और क्षमताओं को अब दोगुना कर देना चाहिए... और आक्रामक दुश्मन का विरोध करना चाहिए"। खामेनेई ने ये जो कहा वो अब आग में घी डालने जैसा है।

खामेनेई ने अरबी और फारसी में दिया बयान

अरबी और फ़ारसी में बारी-बारी से बोलते हुए, खामेनेई ने क्षेत्र में ईरान के शीर्ष अर्धसैनिक सहयोगी नसरल्लाह की प्रशंसा की, और कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगियों का ध्यान क्षेत्र के संसाधनों को जब्त करने के लिए इज़राइल की सुरक्षा को संरक्षित करना था।

देखें वीडियो

खमेनेई ने कहा, "लेबनान और फिलिस्तीन में हमारे प्रतिरोधी लोग, ये सभी गवाहियां और बहाया गया खून आपकी इच्छाशक्ति को नहीं हिलाएंगे, बल्कि आपकी दृढ़ता को मजबूत करेंगे।" खामेनेई ने कहा, "इजरायल हत्याओं, विनाश, बमबारी और नागरिकों की हत्या के माध्यम से जीतने का दिखावा करता है। इस व्यवहार ने प्रतिरोध की प्रेरणा को बढ़ा दिया। यह वास्तविकता हमें दिखाती है कि इज़राइल के खिलाफ किसी भी समूह द्वारा शुरू किया गया हर हमला क्षेत्र और पूरी मानवता की सेवा है।"

इजरायल पर हमला कानूनी और वैध

बोलने के दौरान कभी-कभार खामेनेई का हाथ उसकी बायीं ओर खड़ी राइफल की बैरल को पकड़ लेता था, यह एक ऐसी परंपरा है जिसका पालन पूरे देश में दशकों से शुक्रवार की प्रार्थना करने वाले नेता करते आ रहे हैं। खामेनेई ने कहा कि मंगलवार को इज़राइल पर ईरान का हमला "कानूनी और वैध" था और जिसे उन्होंने इज़राइल के अपराध कहा था, उसके लिए यह न्यूनतम सजा थी। खामेनेई ने बड़ी भीड़ से कहा कि ईरान इजरायल का सामना करने में "अपने कर्तव्य को पूरा करने में देरी नहीं करेगा और न ही जल्दबाजी करेगा"।

बता दें कि ईरान ने 27 सितंबर को बेरूत में हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की हत्या और जुलाई में तेहरान में हमास प्रमुख इस्माइल हानियेह की हत्या का प्रतिशोध बताते हुए मंगलवार को इजरायल के खिलाफ मिसाइलों की बौछार की थी। ईरान ने हनियेह की हत्या के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया है। इज़रायली अधिकारियों ने जिम्मेदारी का दावा नहीं किया है। 

(इनपुट-रॉयटर्स)

Latest World News