A
Hindi News विदेश अन्य देश ओमान के तट पर डूबे 13 भारतीयों समेत 16 लोगों की तलाशी के लिए तैनात हुआ इंडियन नेवी का INS-Teg, अभियान शुरू

ओमान के तट पर डूबे 13 भारतीयों समेत 16 लोगों की तलाशी के लिए तैनात हुआ इंडियन नेवी का INS-Teg, अभियान शुरू

ओमान के तट पर डूबे पोत के बाद लापता हुए 13 भारतीयों समेत सभी 16 नागरिकों की तलाश के लिए भारतीय नौसेना की ओर से बचाव और तलाशी अभियान शुरू कर दिया गया है। इसके लिए भारतीय नौसेना ने आईएनएस तेग की तैनाती की है।

आईएनएस-तेग।- India TV Hindi Image Source : X आईएनएस-तेग।

ओमानः ओमान की खाड़ी में डूबे 13 भारतीयों समेत 16 लोगों की तलाश के लिए भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस तेग की तैनाती कर दी गई है। आईएनएस तेग को समुद्री निगरानी विमान पी-8आई के साथ ओमानी जहाजों और कर्मियों के साथ तैनात किया गया है। कोमोरोस-ध्वज वाले जहाज के डूबने के बाद खोज और बचाव अभियान चलाया जा सके। भारतीय युद्धपोत उस क्षेत्र में ऑपरेशनल टर्नअराउंड कर रहा था, जहां से उसे 15 जुलाई को खोज और बचाव अभियान चलाने के लिए निर्देशित किया गया। रक्षा सूत्रों ने बताया कि युद्धपोत ने 16 जुलाई की सुबह पलटे हुए तेल टैंकर का पता लगा लिया था। 


समुद्री सुरक्षा केंद्र के अनुसार ओमान में 13 भारतीयों सहित 16 क्रू सदस्यों वाला एक कोमोरोस-ध्वजांकित तेल टैंकर समुद्र में पलट गया। टैंकर कथित तौर पर अदन के यमनी बंदरगाह की ओर जा रहा था और ओमान के प्रमुख औद्योगिक बंदरगाह डुक्म के पास पलट गया। इसमें सभी 16 लोग अब तक लापता हैं। खोज और बचाव अभियान चलाने के लिए भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस तेग को समुद्री निगरानी विमान पी-8आई के साथ ओमान के तट पर तैनात किया गया है। लापता चालक दल के सदस्यों की तलाश में भारतीय युद्धपोत और विमानों को ओमानी जहाजों और कर्मियों द्वारा सहायता प्रदान की जा रही है।

डूबने वालों में 3 श्रीलंकाई नागरिक भी शामिल

समुद्री सुरक्षा केंद्र ने मंगलवार को पुष्टि की कि ओमान के प्रमुख औद्योगिक बंदरगाह डुक्म के पास कोमोरोस-ध्वजांकित तेल टैंकर, जिसमें 13 भारतीयों सहित 16 चालक दल थे। ओमानी सेंटर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "प्रेस्टीज फाल्कन" के चालक दल में 13 भारतीय नागरिक और तीन श्रीलंकाई शामिल थे। अफ्रीकी देश कोमोरोस के झंडे वाला एक तेल टैंकर ओमान के तट पर डूबने के बाद लापता हो गया, जिससे उसमें सवार चालक दल के 16 सदस्य लापता हो गए।  जहाजरानी वेबसाइट ‘मरीन ट्रैफिक डॉट कॉम’ के अनुसार, यह जहाज दुबई के हमरिया बंदरगाहर से रवाना हुआ था और यमन के बंदरगाह शहर अदन की ओर जा रहा था। दुक्म बंदरगाह ओमान की प्रमुख तेल और गैस खनन परियोजनाओं का मुख्य हब है। (इनपुट-एएनआई)

यह भी पढ़ें

इजरायल ने कर दिया महाविनाशकारी हमला...और फिर गाजा में जलजला बनकर आई मौत, 57 से ज्यादा लोगों की गई जान

बैंकॉक के हयात होटल में 6 विदेशी लोगों की मौत, जहर देकर मारे जाने की आशंका से सनसनी
 

 

Latest World News