A
Hindi News विदेश अन्य देश हमास चीफ इस्माइल हानिया की मौत को लेकर इंस्टाग्राम पर भारी बवाल, तुर्की ने सोशल साइट को कर दिया बैन

हमास चीफ इस्माइल हानिया की मौत को लेकर इंस्टाग्राम पर भारी बवाल, तुर्की ने सोशल साइट को कर दिया बैन

हमास चीफ इस्माइल हानियेह उर्फ इस्माइल हानिया की मौत के बाद तुर्की में इंस्टाग्राम पर बवाल मच गया है। विवाद इतना अधिक बढ़ गया कि तुर्की की सरकार को सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट पर प्रतिबंध लगाना पड़ा। इस पर इंस्टाग्राम की ओर से अभी तक कोई जवाब नहीं आया है।

इस्माइल हानिया की मौत को लेकर इंस्टाग्राम पर बवाल (फाइल फोटो)- India TV Hindi Image Source : REUTERS इस्माइल हानिया की मौत को लेकर इंस्टाग्राम पर बवाल (फाइल फोटो)

अंकारा: तुर्की में इस्माइल हानिया उर्फ इस्माइल हनियेह की हत्या के बाद हंगामा मच गया है। सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम पर इस्माइल हानिया की मौत के बाद बवाल बढ़ गया। हानिया की मौत पर इंस्टाग्राम पर हंगामे के बाद तुर्की को सोशल साइट पर बैन लगा दिया। इस्माइल हानिया उर्फ इस्माइल हनियेह की मौत पर इंस्टाग्राम पर लोग लगातार कई तरह की प्रतिक्रियाएं व्यक्त कर रहे थे। मगर बाद में इंस्टाग्राम के एक कदम से सरकार से ठन गई। बाद में हालात को देखते हुए तुर्की के संचार प्राधिकरण ने शुक्रवार को सोशल मीडिया मंच ‘इंस्टाग्राम’ तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया।

तुर्की के सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी प्राधिकरण ने शुक्रवार सुबह इस निर्णय की घोषणा की, लेकिन इसका कोई कारण नहीं बताया। तुर्की में इस्माइल हानिया की हत्या के बाद इंस्टाग्राम पर बैन लगने से खलबली मच गई। सरकार के करीबी समाचार पत्र ‘येनी सफाक’ और अन्य मीडिया संस्थानों ने खबर दी कि ‘इंस्टाग्राम’ ने तुर्किये में लोगों के उन पोस्ट को हटा दिया है जिनमें हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हनिया की हत्या पर संवेदना व्यक्त की गई थी और इसके जवाब में मंच तक पहुंच अवरुद्ध कर दी गई।

इंस्टाग्राम पर लगा आरोप

तुर्की की ओर से लगाए गए आरोपों पर इंस्टाग्राम की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई। बता दें कि तुर्की में 8.5 करोड़ की आबादी है। इसमें इंस्टाग्राम के पांच करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं। बताया जा रहा है कि इस्माइल हानियेह की मौत के बाद इंस्टाग्राम पर हमास चीफ को लेकर कई तरह की प्रतिक्रियाएं और भावनाएं लोग व्यक्त कर रहे थे। मगर आरोप है कि इंस्टाग्राम ने उनकी पहुंच को सीमित कर दिया। इसके बाद तुर्की ने सोशल साइट को बैन कर दिया। (एपी) 

यह भी पढ़ें

Explainer: क्या है H1-B लॉटरी स्कैम, जिसमें भारतीय मूल के कंडी श्रीनिवास रेड्डी का नाम आया सामने; कैसे अमेरिका में कर दिया बड़ा कांड?

दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट कौन और कहां है?
 

 

Latest World News