A
Hindi News विदेश अन्य देश Israel Hezbollah War: लेबनान छोड़कर दूसरे देश नहीं भाग पाएंगे आतंकी, इजरायल ने सीरिया जाने वाले रास्ते को उड़ाया

Israel Hezbollah War: लेबनान छोड़कर दूसरे देश नहीं भाग पाएंगे आतंकी, इजरायल ने सीरिया जाने वाले रास्ते को उड़ाया

इजरायल ने लेबनान से सीरिया जाने वाले रास्ते को एयरस्ट्राइक में उड़ा दिया है। आईडीएफ के अनुसार हिजबुल्लाह आतंकी इस रास्ते का इस्तेमाल हथियारों की तस्करी करने और खुद के भागने के लिए करते थे। मगर अब वह ऐसा नहीं कर पाएंगे।

दक्षिणी लेबनान पर इजरायल के हवाई हमले में सीरिया जाने वाला रास्ता भी ध्वस्त। - India TV Hindi Image Source : REUTERS दक्षिणी लेबनान पर इजरायल के हवाई हमले में सीरिया जाने वाला रास्ता भी ध्वस्त।

बेरूतः इजरायली सेना लेबनान में हिजबुल्लाह आतंकियों के ठिकानों पर ताबड़तोड़ हमले कर रही है। अब इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने लेबनान से सीरिया जाने वाली सड़क को भी भीषण एयरस्ट्राइक में उड़ा दिया है। लेबनान के परिवहन मंत्री अली हमीह ने रॉयटर्स को बताया कि इजरायल ने सीरिया-लेबनान की मसना सीमा के पास शुक्रवार सुबह भीषण हवाई हमला किया। लेबनान के मंत्री का कहना है कि इस सड़क का इस्तेमाल हाल के दिनों में इजरायली बमबारी से बचने के लिए सैकड़ों हजारों लेबनानी सीरिया भागने के लिए कर रहे थे। मगर इजरायल ने अब उस सड़क को काट दिया है।

हमीह ने कहा कि यह हमला सीमा पार लेबनानी क्षेत्र के अंदर हुआ, जिससे चार मीटर (12 फीट) चौड़ा गड्ढा बन गया। वहीं इज़रायल रक्षा बल (आईडीएफ) के एक सैन्य प्रवक्ता ने गुरुवार को आरोप लगाया था कि इस क्रॉसिंग का उपयोग लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह की ओर से लेबनान में सैन्य उपकरणों के परिवहन के लिए किया जा रहा था। आईडीएफ के प्रवक्ता अविचाई अद्राई ने एक्स पर कहा, "आईडीएफ इन हथियारों की तस्करी की अनुमति नहीं देगा और अगर ऐसा करने के लिए मजबूर किया गया तो कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेगा, जैसा कि उसने इस पूरे युद्ध में किया है।" इसके अगले ही दिन शुक्रवार को आईडीएफ ने हवाई हमले में इस रास्तो को उड़ा दिया। 

अब सीरिया नहीं भाग पाएंगे हिजबुल्लाह आतंकी

इजरायली सेना लेबनान में हिजबुल्लाह आतंकियों के खिलाफ जमीनी ऑपरेशन चला रही है। आईडीएफ के अनुसार इस रास्ते से हथियारों की तस्करी के अलावा हिजबुल्लाह का आवागमन सीरिया के रास्ते अन्य देशों तक होता था। वह इजरायली हमले से प्राण बचाने के लिए इस रास्ते से लेबनान छोड़कर भाग सकते थे। मगर अब उनका बचना मुश्किल होगा। लेबनान के परिवहन मंत्री हमीह ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि क्रॉसिंग लेबनानी राज्य के अधिकार के अधीन है। लेबनानी सरकार के आंकड़ों के अनुसार, इज़रायली बमबारी से बचने के लिए पिछले 10 दिनों में 300,000 से अधिक लोग - लेबनान से सीरिया में चले गए, जिनमें से अधिकांश सीरियाई थे। (रॉयटर्स)

यह भी पढ़ें

Israel-Iran में भीषण जंग की आशंका के बीच किम जोंग ने दी दक्षिण कोरिया पर परमाणु हमले की धमकी, क्या है होने वाला?

भारत के कदमों में आया मालदीव, राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू पीएम मोदी से मिलने 7 अक्टूबर को आएंगे दिल्ली

 

Latest World News