A
Hindi News विदेश अन्य देश हमास, हत्या और हैवान; इजरायली सेना ने वीडियो में दिखाया बंधकों के साथ बर्बरता करने वाला "सुरंगों का शैतान"

हमास, हत्या और हैवान; इजरायली सेना ने वीडियो में दिखाया बंधकों के साथ बर्बरता करने वाला "सुरंगों का शैतान"

इजरायली सेना ने हमास आतंकियों की उस घातक सुरंग का वीडियो जारी किया है, जिसमें कुछ दिनों पहले ही उन्होंने इजरायल के 6 बंधकों की निर्ममता से हत्या कर दी थी।

इजरायली सेना द्वारा जारी हमास की बर्बरता वाला सुरंग का वीडियो। - India TV Hindi Image Source : X @IDF इजरायली सेना द्वारा जारी हमास की बर्बरता वाला सुरंग का वीडियो।

यरूशलमः हमास के आतंकियों ने कितनी बर्बरता और बेरहमी के साथ इजरायली और अन्य विदेश बंधकों की सुरंगों के अंधेरे में हत्या की उसका वीडियो देख आपकी भी रूह कांप उठेगी। इजरायली सेना ने हमास की उस नई सुरंग का वीडियो जारी किया है, जिसमें हाल ही में आतंकियों ने करीब 6 इजरायली बंधकों को मौत के घाट उतार दिया था। आईडीएफ के प्रवक्ता डैनियल हागारी ने आतंकवादियों की इस भूमिगत सुरंग का खुलासा किया है, जहां हर्श, ईडन, कार्मेल, ओरी, एलेक्स और अल्मोग जैसे बंधकों को क्रूर परिस्थितियों में रखा गया था और हमास ने बाद में उनकी हत्या कर दी थी।

इजरायली सेना ने दिखाया है कि एक अंधेरी सुरंग जो लोहे के दरवाजे से बंद है। यह बेहद तंग भी है। बंधकों की हत्या के बाद सुरंग की जमीन पर खून, गोलियां और शतरंज का एक सेट भी फैला हुआ है। इजरायली सेना ने जारी किए गए वीडियो में दिखाया है कि सुरंग काफी गहरी और भूमिगत है। इसी में हमास ने बंधकों को मार डाला था। मारने से पहले उनके साथ सुरंग में विभिन्न तरह से बर्बरता और हैवानियत भी की गई। 

वीडियो देख कांप उठेगी रूप

इजरायली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हैगरी ने जो वीडियो शेयर किया है, उसके अंदर के हालात और बंधकों के साथ हुई बर्बरता की दास्तान आपके रोंगटे खड़े खर देगी। हगारी ने कहा कि यह वीडियो पिछले शुक्रवार को सेना ने उस वक्त फिल्माया था, जब एक फोरेंसिक टीम ने बंधकों की मौत की जांच के लिए पहुंची थी। इस सुरंग कों इजरायली सुरक्षा कैबिनेट और मृतक बंधकों के परिवारों ने भी देखा। इसके बाद इस वीडियो को मंगलवार को जनता के लिए जारी किया गया।

29 अगस्त को हमास ने मारे थे 6 बंधक

हगारी ने कहा हमास ने गत 29 अगस्त की रात को 6 बंधकों को मार दिया गया था। उनके शव लगभग दो दिन बाद राफा के दक्षिणी गाजा क्षेत्र में इजरायली सैनिकों ने बरामद किए। कम से कम दो हमास बंदूकधारियों ने सुरंग में बंधकों की गोली मारकर हत्या कर दी। यह सुरंग जमीन से 20 मीटर (66 फीट) नीचे, 170 सेंटीमीटर (5.6 फीट) से कम ऊंची और लगभग 80 सेंटीमीटर (32 इंच) चौड़ी है। इसमें एक घर में बच्चों के कमरे के नीचे, उग्रवादियों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला एक निकास शाफ्ट है।

सीलन भरी सुरंग में बंधकों को किया गया प्रताड़ित

हगारी ने कहा, बंधकों को संभवतः सीलन भरी सुरंग में रखा गया था, जहां हफ्तों तक सांस लेना और सीधे खड़ा होना मुश्किल होता है। वीडियो के पार्ट में कलाश्निकोव राइफल मैगजीन, मूत्र से भरी प्लास्टिक की बोतलों वाले बैग और एक बाल्टी दिखाई देती है जो शौचालय के रूप में इस्तेमाल होती थी। वीडियो में महिलाओं के कपड़े ज़मीन पर बिखरे हुए देखे जा सकते हैं। हगारी ने कहा कि जब बंधकों की मौत हुई तब इजरायली सैनिक उस क्षेत्र में जमीन के ऊपर हमास के आतंकवादियों से लड़ रही थी। मगर पास के क्षेत्र में बंधकों की मौजूदगी के बारे में सेना को सटीक सत्यापित खुफिया जानकारी नहीं थी। हमास ने जिन 6 बंधकों को मार डाला था, उनमें 2 महिलाएं और 4 पुरुष थे, जिनकी उम्र 23 से 40 वर्ष के बीच थी। 

Latest World News