A
Hindi News विदेश अन्य देश हमास ने गाजा में युद्ध विराम के अमेरिका प्रस्ताव को स्वीकारा, इजरायली बंधकों की रिहाई का रास्ता खुला

हमास ने गाजा में युद्ध विराम के अमेरिका प्रस्ताव को स्वीकारा, इजरायली बंधकों की रिहाई का रास्ता खुला

अमेरिका के प्रयास से गाजा में इजरायल और हमास के बीच युद्ध विराम की संभावनाएं बढ़ गई हैं। हमास ने अमेरिकी प्रस्ताव को स्वीकार लिया है। इससे इजरायली बंधकों की रिहाई की उम्मीदें जाग गई हैं।

हमास ने माना युद्ध विराम का अमेरिकी प्रस्ताव।- India TV Hindi Image Source : REUTERS हमास ने माना युद्ध विराम का अमेरिकी प्रस्ताव।

दुबई/काहिराः हमास ने गाजा में युद्ध विराम के अमेरिकी प्रस्ताव को आखिरकार 16 दिनों तक की वार्ता के बाद स्वीकार कर लिया है। इससे अब इजरायली बंधकों की रिहाई का रास्ता खुल गया है। हमास ने गाजा युद्ध को समाप्त करने के उद्देश्य से शुरू हुए समझौते के पहले चरण के तहत सैनिकों और पुरुषों सहित इजरायली बंधकों को रिहा करने पर राजी हो गया है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी प्रस्ताव को हमास द्वारा स्वीकारे जाने के बाद अब गाजा में चरणों में युद्ध विराम की उम्मीदें जाग गई हैं। 

सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर रॉयटर्स को बताया कि उग्रवादी इस्लामी समूह ने अब यह मांग छोड़ दी है कि समझौते पर हस्ताक्षर करने से पहले इजरायल एक स्थायी युद्धविराम के लिए प्रतिबद्ध हो और छह सप्ताह के पहले चरण के दौरान इसे इसके लिए वह हमास को बातचीत की अनुमति दे। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मध्यस्थता वाले शांति प्रयासों से जुड़े एक फिलिस्तीनी अधिकारी ने कहा था कि अगर यह प्रस्ताव इजरायल द्वारा स्वीकार किया जाता है तो यह समझौते की एक रूपरेखा बन सकती है। इससे गाजा में इजरायल और हमास के बीच नौ महीने से चल रहा युद्ध समाप्त हो सकता है। 

इजरायल ने हमास की शर्तों को कर दिया था खारिज

इज़रायल की वार्ता टीम के एक सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि अब समझौता होने की वास्तविक संभावना है। यह गाजा में नौ महीने पुराने युद्ध के पिछले उदाहरणों के बिल्कुल विपरीत है। क्योंकि तब इज़रायल ने कहमास द्वारा लगाई गई शर्तों को अस्वीकार्य कर दिया था। इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के प्रवक्ता यहूदी सब्बाथ ने इस पर टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। शुक्रवार को उनके कार्यालय ने कहा कि वार्ता अगले सप्ताह जारी रहेगी और इस बात पर जोर दिया कि पक्षों के बीच मतभेद अभी भी बने हुए हैं। गाजा स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार संघर्ष में अब तक 38,000 से अधिक फिलिस्तीनियों की जान चली गई है। (रॉयटर्स)

यह भी पढ़ें

जो बाइडेन ने राष्ट्रपति चुनाव से पहले दिया बड़ा बयान, कहा-सिर्फ ईश्वर ही मुझे चुनावी दौड़ से कर सकते हैं बाहर

गाजा में इजरायल ने फिर बरपाया कहर, UN कर्मचारी और बच्चों समेत 6 से ज्यादा मौतें
 

 

Latest World News