A
Hindi News विदेश अन्य देश सोमालिया का समुद्र तट हुआ खूनी, लहरों से खेल रहे लोगों पर अचानक बरसने लगीं गोलियां; 32 की मौत

सोमालिया का समुद्र तट हुआ खूनी, लहरों से खेल रहे लोगों पर अचानक बरसने लगीं गोलियां; 32 की मौत

सोमालिया के एक समुद्र तट पर हुए भीषण हमले में 32 लोगों की जान चली गई है और कई लोग घायल बताए जा रहे हैं। यह हमला उस वक्त हुआ जब सबसे व्यस्त समुद्र तट पर पर्यटक समुद्र की लहरों से खेल रहे थे। बताया जा रहा है कि एक होटल को निशाना बनाकर यह हमल किया गया है।

सोमालिया के समुद्र तट पर गोलीबारी में मारे गए कई लोग। - India TV Hindi Image Source : REUTERS सोमालिया के समुद्र तट पर गोलीबारी में मारे गए कई लोग।

मोगादिशु: सोमालिया का समुद्र उस वक्त खून से लाल हो गया, जब अचानक वहां एक बीच पर जमा लोगों पर गोलियों की बौछारें होने लगीं। अल-शबाब के आत्मघाती हमलावरों और बंदूकधारियों ने सोमाली राजधानी मोगादिशु में एक व्यस्त समुद्र तट पर यह हमला किया, जिसमें 32 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। पुलिस ने शनिवार को कहा कि पिछले कुछ महीनों में हुए सबसे घातक हमलों में से यह एक है।

बता दें कि अल-कायदा से जुड़े जिहादी 17 साल से अधिक समय से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समर्थित संघीय सरकार के खिलाफ विद्रोह छेड़े हुए हैं और पहले उन्होंने व्यापारिक लोगों और अधिकारियों के बीच लोकप्रिय लिडो समुद्र तट क्षेत्र को निशाना बनाया है। हमले के तुरंत बाद ऑनलाइन साझा किए गए असत्यापित वीडियो में लोगों को सड़क पर तितर-बितर होते हुए दिखाया गया है, कई क्लिप में समुद्र तट पर खून से लथपथ शव पड़े हुए हैं। 

सुरक्षाबलों ने घेरा

बताया जा रहा है कि राजधानी मोगादिशु में समुद्र तट के पास एक होटल में बम तथा गोलीबारी की गई। सूचना मिलने के बाद सुरक्षाबलों ने घटनास्थल को घेर लिया। अधिकारियों और प्रत्यक्षदर्शियों ने यह जानकारी दी। देश की सरकारी ‘सोमाली नेशनल न्यूज एजेंसी’ ने बताया कि सुरक्षा बलों ने ‘‘हमलावरों को मार गिराया।’’ अल-कायदा के पूर्वी अफ्रीका सहयोगी अल-शबाब ने अपने रेडियो के माध्यम इस हमले की जिम्मेदारी ली और कहा कि होटल पर उसके लड़ाकों ने हमला किया। मोगादिशु के एक लोकप्रिय क्षेत्र लीडो तट पर शुक्रवार रात काफी चहल-पहल थी, क्योंकि सप्ताहांत में सोमालियाई लोग यहां घूमने के लिए आते हैं।

कई चश्मदीदों ने हमलावरों को देखा

एक प्रत्यक्षदर्शी, मोहम्मद मोआलिम ने फोन पर बताया कि उन्होंने एक हमलावर को विस्फोटकों से लदी जैकेट पहने देखा, और कुछ देर बाद ही उसने होटल के पास खुद को उड़ा लिया। मोआलिम ने बताया कि होटल में उसके साथ मौजूद कुछ सहयोगी भी मारे गए और अन्य घायल हो गए। एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी अब्दिसलाम एडम ने एसोसिएटिड प्रेस को बताया कि उन्होंने कई लोगों को जमीन पर बेसुध पड़े देखा और कुछ घायलों को अस्पताल पहुंचाने में भी मदद की। लिडो तट को पहले भी अल-शबाब से जुड़े आतंकवादियों ने निशाना बनाया था। पिछले साल हुए हमले में नौ लोग मारे गए थे। इस हमले में अब तक 32 लोगों के मरने की पुष्टि हो चुकी है। (भाषा)

यह भी पढ़ें

इजरायल का बाल बांका नहीं कर पाएगा ईरान, अमेरिका पूरे पश्चिम एशिया में तैनात कर रहा युद्धपोत और लड़ाकू विमान

कमला हैरिस के डेमोक्रेट उम्मीदवार बनने के बाद आया डोनॉल्ड ट्रंप का पहला रिएक्शन, कह दी ऐसी बात कि मच गया बवाल
 

 

Latest World News