A
Hindi News विदेश अन्य देश इतिहास की सबसे बड़ी चोरी!, एयरपोर्ट से ही गायब हो गया सोने और विदेशी मुद्रा से भरा कंटेनर...भारतीय गिरफ्तार

इतिहास की सबसे बड़ी चोरी!, एयरपोर्ट से ही गायब हो गया सोने और विदेशी मुद्रा से भरा कंटेनर...भारतीय गिरफ्तार

कनाडा में हुई सबसे बड़ी चोरी के मामले में भारतीय शख्स को गिरफ्तार किया गया है। चोरी की इस वारादात को बेहद शातिर तरीके से अंजाम दिया गया था।

Canada Gold and Cash Heist - India TV Hindi Image Source : REUTERS Canada Gold and Cash Heist

ओटावा: कनाडा में टोरंटो के मुख्य हवाई अड्डे से करोड़ों डॉलर के सोने की चोरी के मामले में भारतीय मूल के 36 वर्षीय एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। देश के इतिहास की सबसे बड़ी चोरी के इस मामले में करीब एक महीने पहले भी पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने बताया कि 17 अप्रैल, 2023 को उस कंटेनर को नकली कागजी कार्रवाई का उपयोग करके एक सिक्योरिटी स्टोरेज फैसिलिटी से चुरा लिया गया था जिसमें दो करोड़ 20 लाख कनाडाई डॉलर से अधिक मूल्य की सोने की छड़ें और विदेशी मुद्रा थी। 

ऐसे हुई चोरी 

सोना और विदेशी मुद्रा स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख से टोरंटो के पियर्सन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक एयर कनाडा की उड़ान से पहुंचाई गई। इसके तुरंत बाद कंटेनर को हवाई अड्डे पर एक अलग स्थान पर ले जाया गया। एक दिन बाद पुलिस को इसके गायब होने की सूचना दी गई। सूचना मिलने के बाद पुलिस ने मामले की जांच शुकू की थी।  

इन लोगों को भी किया गया गिरफ्तार 

पुलिस के अनुसार, जांचकर्ताओं ने भारत से आए अर्चित ग्रोवर को छह मई 2024 को टोरंटो के हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया था। पिछले महीने, भारतीय मूल के परमपाल सिद्धू (54) और अमित जलोटा (40) को ओंटारियो से, अम्माद चौधरी (43), अली रजा (37) और पी परमलिंगम (35) के साथ इस मामले में गिरफ्तार किया गया था।

शातिर चोरों का कारनामा 

पुलिस के मुताबिक चोरी को वारदात को बेहद शातिर तरीके से अंजाम दिया गया था। इस चोरी में एयर कनाडा के कम से कम दो पूर्व कर्मचारियों ने भी मदद की थी। इनमें से एक को पकड़ लिया गया है जबकि दूसरे के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है। (भाषा)

यह भी पढ़ें: 

रूस-यूक्रेन जंग के बीच पुतिन ने लिया चौंकाने वाला फैसला, रक्षा मंत्री को पद से हटाया

इंडोनेशिया में बाढ़ ने मचाई तबाही, सुमात्रा द्वीप में ठंडा लावा बना जानलेवा; 37 लोगों की हुई मौत

Latest World News