A
Hindi News विदेश अन्य देश Ecuador Blackout: इक्वाडोर में गंभीर ऊर्जा संकट, अंधेरे में डूब गया पूरा देश; मच गई अफरातफरी

Ecuador Blackout: इक्वाडोर में गंभीर ऊर्जा संकट, अंधेरे में डूब गया पूरा देश; मच गई अफरातफरी

इक्वाडोर में हालात इस कदर बिगड़ गए हैं कि यहां उर्जा संकट की वजह से लोगों को गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पूरे देश को ब्लैकआउट का सामना करना पड़ा है।

इक्वाडोर में ब्लाैकआउट (सांकेतिक तस्वीर)- India TV Hindi Image Source : REUTERS इक्वाडोर में ब्लाैकआउट (सांकेतिक तस्वीर)

Ecuador Nationwide Blackout: इक्वाडोर अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए जलविद्युत संयंत्रों पर बहुत अधिक निर्भर है। इस दौरान बुधवार को इक्वाडोर में गंभीर ऊर्जा संकट खड़ा हो गया और पूरा देश अंघेरे में डूब गया। ब्लैकआउट की वजह से 18 मिलियन लोग कई घंटों तक अंधेरे में रहे। लोक निर्माण मंत्री रॉबर्टो लुके ने कहा कि ट्रांसमिशन लाइन टूटने की वजह से बिजली संकट पैदा हुआ। बुधवार को हालात यह रहे है दोपहर के करीब राजधानी क्विटो में सबवे सिस्टम ठप हो गया और ट्रैफिक लाइटों ने काम करना बंद कर दिया। 

बिगड़ गए हालात 

ब्लैकआउट के तुरंत बाद एक्स पर पोस्ट करते हुए लुके ने कहा: "ट्रांसमिशन लाइन में खराबी है, इसलिए पूरे देश में बिजली नहीं है।" क्विटो के मेयर पाबेल मुनोज़ ने एक्स पर कहा, "यह घटना बड़ी रही होगी, क्योंकि इससे मेट्रो की बिजली भी चली गई, जिसका अपना अलग सिस्टम है।" स्थानीय मीडिया ने बताया कि कुछ क्षेत्रों में पीने का पानी नहीं पहुंचा जिससे हालात बिगड़ गए। 

गंभीर है संकट 

इक्वाडोर किस करह के गंभीर ऊर्जा संकट का सामना कर रहा है इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि यहां सरकार ने लोगों से ऊर्जा की खपत को कम करने के अपील की है। ऊर्जा संकट की वजह से इक्वाडोर में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। देश की अधिकांश ऊर्जा पड़ोसी कोलंबिया से आती है।

पहले भी हुई परेशानी 

इक्वाडोर में ऊर्जा संकट नया नहीं है इस पहले अप्रैल में भी यहां गंभीर ऊर्जा संकट खड़ा हो गया था। सूखे की मार झेल रहे इक्वाडोर में जलाशयों के जलस्तर में भारी गिरावट देखने को मिली थी। खासकर उन जलाशयों में पानी का स्तर बेहद कम हो गया था जहां से बिजली उत्पादन होता है। 

यह भी पढ़ें:

Hajj 2024: जानिए हज के दौरान मक्का में हुई मौतों को लेकर क्या बोले सऊदी अधिकारी, बेहोश होते दिखे लोग

फिलीपींस की चीन को दो टूक, कहा 'हथियार लौटाओ और नौकाओं में हुए नुकसान की करो भरपाई'

Latest World News