A
Hindi News विदेश अन्य देश सूडान में भारी बारिश के बाद टूटा बांध, कई लोगों की मौत; 100 से अधिक हैं लापता

सूडान में भारी बारिश के बाद टूटा बांध, कई लोगों की मौत; 100 से अधिक हैं लापता

सूडान में भारी बारिश की वजह से एक बांध टूट गया है। बांध टूटने की वजह से कई लोगों के मरने और लापता होने की सूचना है। एक अधिकारी का कहना है कि बांध टूटने के कारण नुकसान बहुत ज्यादा हुआ है।

सूडान में भारी बारिश की वजह टूटा बांध (सांकेतिक तस्वीर)- India TV Hindi Image Source : FILE AP सूडान में भारी बारिश की वजह टूटा बांध (सांकेतिक तस्वीर)

काहिरा: सूडान में भारी बारिश ने हाहाकार मचा दिया है। सूडान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 'पूर्वी लाल सागर' राज्य में भारी बारिश के कारण एक बांध टूट गया है, जिसमें कई लोगों के मरने और लापता होने की सूचना है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि भारी बारिश के बाद अरबात बांध टूट गया था। हालात भयावह हैं और फंसे हुए लोगों की मदद के लिए पुलिस बल समेत अन्य संसाधनों को क्षेत्र में तैनात किया गया है।

अलग-अलग आंकड़े

स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि बांध टूटने से आई बाढ़ में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई है, लेकिन यह नहीं बताया गया कि कितने लोग लापता हैं। हालांकि, एक स्थानीय अधिकारी ने सूडानी समाचार वेबसाइट अल-तगीर को बताया कि उनका मानना ​​है कि कम से कम 60 लोगों की मौत हुई है और कई अन्य लापता हैं। लाल सागर राज्य के प्रमुख सिंचाई अधिकारी अमर ईसा ताहिर ने कहा कि बांध टूटने के कारण नुकसान बहुत अधिक हुआ है।

100 से अधिक लोग हैं लापता

सूडानी समाचार संस्था ‘मेडामीक’ ने देश की वायु सेना का हवाला देते हुए बताया कि 100 से अधिक लोग लापता हैं, तथा कई अन्य ग्रामीण बढ़ते पानी से बचने के लिए पहाड़ियों की चोटियों पर चले गए हैं। यह बांध पोर्ट सूडान शहर से 40 किलोमीटर उत्तर में हैं। अरबात बांध द्वारा निर्मित जलाशय शहर को पीने का पानी उपलब्ध कराता था। सूडान के बांध मौसमी बाढ़ के पानी को प्रबंधित करने में मदद करते हैं। देश में नील नदी की दो ऊपरी शाखाएं मिलती हैं। स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार भारी बारिश के कारण शनिवार रात को बांध टूट गया। मोबाइल नेटवर्क बाधित होने के कारण क्षेत्र में सूचना एकत्र करना कठिन हो गया है। 

Image Source : file apSudan Rain and Flood

बारिश का कहर

सूडान में हर साल बाढ़ आती है। आमतौर पर जून से लेकर अक्टूबर के महीने तक बारिश लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बन जाती है। पिछले तीन वर्षों में भारी बारिश ने सैकड़ों लोगों की जान ले ली है और बड़े पैमाने पर कृषि भूमि को नष्ट कर दिया है। इस साल की बारिश के मौसम ने सूडान में मानवीय संकट को और बढ़ा दिया है। (एपी)

यह भी पढ़ें:

बांग्लादेश में बाढ़ ने मचा दी तबाही, 20 की मौत; मुसीबत में हैं 50 लाख से ज्यादा लोग

पाकिस्तान में आतंकियों ने मचाया कत्लेआम, वाहनों को रोका, ID देखी; 23 लोगों को मार दी गोली

शेख हसीना ने छोड़ा देश फिर भी बांग्लादेश में बढ़ रहा आक्रोश, छात्रों-अंसारों के बीच हुई हिंसा; 50 से ज्यादा घायल

Latest World News