A
Hindi News विदेश अन्य देश Cyclone Asna: तबाही मचाने आ रहा चक्रवात 'असना', मौसम वैज्ञानिक हैं हैरान, 48 साल में नहीं हुआ ऐसा

Cyclone Asna: तबाही मचाने आ रहा चक्रवात 'असना', मौसम वैज्ञानिक हैं हैरान, 48 साल में नहीं हुआ ऐसा

मौसम विभाग ने बताया है कि चक्रवात तूफान असना पश्चिम-दक्षिण में ओमान की तरफ बढ़ सकता है। पाकिस्तान ने इस तूफान का नाम 'असना' दिया है। मौसम विभाग ने बताया है कि 1976 के बाद अगस्त के महीने में अरब सागर में बनने वाला ऐसा पहला तूफान है।

cyclone asna alert- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO चक्रवात असना मचाएगा तबाही!

गुजरात के तट को पार करने के बाद अरब सागर में एक असामान्य चक्रवात ने मौसम वैज्ञानिकों को हैरान कर दिया है। मौसम वैज्ञानिकों ने इसे दुर्लभ घटना बताया है और कहा है कि साल 1976 के बाद पहली बार ऐसा है कि भूमि को पार करने के बाद अरब सागर में एक चक्रवात बना है, जिसने इस क्षेत्र में चक्रवात निर्माण की लंबे समय से चली आ रही समझ को चुनौती दी है। वैज्ञानिकों का कहना है कि 1976 में एक चक्रवात ओडिशा से  शुरू हुआ, पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा, अरब सागर में प्रवेश किया था। उस तूफान ने एक लूपिंग ट्रैक का पालन किया, और ओमान तट के पास उत्तर-पश्चिम अरब सागर पर कमजोर हो गया था।

असना को लेकर वैज्ञानिक क्यों हैं हैरान

मौसम वैज्ञानिकों ने चक्रवात असान का समय विशेष रूप से चौंकाने वाला बताया है। आमतौर पर, मानसून के मौसम के दौरान अरब सागर का तापमान 26 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहता है, जिससे जुलाई और सितंबर के बीच चक्रवात बनने की संभावना नहीं होती है। वैज्ञानिकों ने बताया कि डीप डिप्रेशन एक कम दबाव वाली प्रणाली है जिसमें हवा की गति 52 किमी प्रति घंटे से 61 किमी प्रति घंटे तक होती है, जबकि चक्रवात में हवा की गति 63 किमी प्रति घंटे और 87 किमी प्रति घंटे के बीच होती है। साइक्लोजेनेसिस होने के लिए, समुद्र की सतह का तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक होना चाहिए।

वैज्ञानिक कर रहे हैं वजहों की तलाश

समुद्र के ठंडे तापमान और अरब प्रायद्वीप से आने वाली शुष्क हवा के कारण पश्चिमी अरब सागर आमतौर पर चक्रवात निर्माण के लिए प्रतिकूल है। ये स्थितियां बंगाल की खाड़ी और पूर्वी अरब सागर के अधिक चक्रवात-अनुकूल वातावरण से बिल्कुल विपरीत हैं। ऐसे में ऐतिहासिक रूप से, उत्तरी हिंद महासागर, जिसमें बंगाल की खाड़ी और अरब सागर दोनों शामिल हैं, हर साल लगभग पांच चक्रवात आते रहते हैं। बंगाल की खाड़ी में आमतौर पर अरब सागर की तुलना में चार गुना अधिक चक्रवात आते हैं, जिनमें से अधिकांश मई और नवंबर में आते हैं।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के पूर्व सचिव माधवन राजीवन ने तरह के चक्रवात पर आश्चर्य व्यक्त किया और सवाल किया कि क्या ग्लोबल वार्मिंग इन असामान्य स्थितियों को प्रभावित कर सकती है। इस प्रणाली की तीव्रता क्षेत्र की मौसम विज्ञान की पारंपरिक समझ को चुनौती देती है और बदलते जलवायु पैटर्न के बारे में महत्वपूर्ण प्रश्न उठाती है।

ग्लोबल वॉर्मिंग तो नहीं है वजह

वैज्ञानिकों ने बताया कि चक्रवात असना का इस समय में आना एक अभूतपूर्व घटना है और यह अभूतपूर्व घटना अरब सागर में साइक्लोजेनेसिस की बदलती गतिशीलता पर और अधिक शोध की तत्काल आवश्यकता की ओर इशारा करती है। मौसम विज्ञानियों को अब यह समझने की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है कि ग्लोबल वार्मिंग इस क्षेत्र में स्थापित मौसम के पैटर्न और चक्रवात निर्माण प्रक्रियाओं को कैसे बदल सकती है।

चूंकि जलवायु परिवर्तन वैश्विक मौसम प्रणालियों को प्रभावित कर रहा है, अरब सागर के चक्रवात जैसी घटनाएं उष्णकटिबंधीय तूफान के व्यवहार में संभावित दीर्घकालिक बदलाव की ओर इशारा करती हैं।वैज्ञानिक समुदाय इस चक्रवात के विकास की बारीकी से निगरानी करेगा और क्षेत्र में भविष्य के मौसम की भविष्यवाणियों और जलवायु मॉडल के लिए इसके प्रभावों का विश्लेषण करेगा।

Latest World News