A
Hindi News विदेश अन्य देश हिजबुल्लाह के पीछे हाथ धोकर पड़ा इजरायल, नसरल्लाह के बाद प्रिवेंटिव सुरक्षा इकाई के कमांडर नबील कौक को भी मार गिराया

हिजबुल्लाह के पीछे हाथ धोकर पड़ा इजरायल, नसरल्लाह के बाद प्रिवेंटिव सुरक्षा इकाई के कमांडर नबील कौक को भी मार गिराया

इजरायली सेना ने हसन नसरल्लाह के बाद हिजबुल्लाह के एक और बड़े कमांडर को ढेर कर दिया है। आईडीएफ ने हिजबुल्लाह के प्रिवेंटिव सुरक्षा इकाई के कमांडर नबील कौक को एक हवाई हमले में ढेर कर दिया है।

हिजबुल्ला की प्रिवेंटिक सुरक्षा इकाई का कमांडर नबील कौक। - India TV Hindi Image Source : AP हिजबुल्ला की प्रिवेंटिक सुरक्षा इकाई का कमांडर नबील कौक।

येरूशलमः हिजबुल्लाह के टॉप कमांडर हसन नसरल्लाह की हत्या करने के बाद भी इजरायल रुकने के नाम नहीं ले रहा है। इजरायली सेना हिजबुल्लाह के पीछे ही पड़ गई है। आईडीएफ ने अभी-अभी लेबनान पर किए गए एक ताजा हमले में हिज़्बुल्लाह की निवारक सुरक्षा इकाई के कमांडर और उसके कार्यकारी परिषद के सदस्य नबील क़ौक को एक सटीक आईडीएफ हमले में मार गिराया गया।

क़ौक हिज़्बुल्लाह के वरिष्ठ कमांडरों का करीबी था और सीधे तौर पर इज़राइल राज्य और उसके नागरिकों के खिलाफ आतंकवादी हमलों में शामिल था। वह 1980 के दशक में हिजबुल्लाह में शामिल हुआ था और उसे अपने क्षेत्र में विशेषज्ञता का महत्वपूर्ण स्रोत माना जाता था। उसने ऑपरेशनल काउंसिल में दक्षिणी क्षेत्र के कमांडर, डिप्टी कमांडर और ऑपरेशनल काउंसिल के डिप्टी कमांडर के रूप में कार्य किया था।

1980 के दशक में हिजबुल्लाह में शामिल हुआ था कौक

आईडीएफ का कहना है कि वह हिजबुल्लाह आतंकवादी संगठन और उसके कमांडरों पर हमला करना और उन्हें खत्म करना जारी रखेगा। इजरायल राज्य के नागरिकों को धमकी देने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई करता रहेगा।  कौक 1980 के दशक से ही हिजबुल्ला का वरिष्ठ सदस्य था और इससे पहले दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्ला के सैन्य कमांडर के रूप में काम कर चुका था। अमेरिका ने 2020 में उसके खिलाफ प्रतिबंधों की घोषणा की थी।

Latest World News