A
Hindi News विदेश अन्य देश रिपोर्ट में हुआ खुलासा: इस ग्रह पर है हीरे का खजाना! सैकड़ों मील तक मोटी परत है मौजूद

रिपोर्ट में हुआ खुलासा: इस ग्रह पर है हीरे का खजाना! सैकड़ों मील तक मोटी परत है मौजूद

ताजा अध्ययन में ये बात सामने आई है कि बुध ग्रह की सतह पर सैंकड़ों मील तक हीरे की मोटी परत हो सकती है। अध्ययन के नतीजे नेचर कम्युनिकेशंस पत्रिका में प्रकाशित हुए थे। जानें पूरी डिटेल्स-

diamonds on mercury- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO इस ग्रह पर है हीरे की खान

लाइव साइंस की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि बुध की सतह के नीचे सैकड़ों मील तक हीरे की एक मोटी परत मौजूद हो सकती है। बीजिंग में सेंटर फॉर हाई-प्रेशर साइंस एंड टेक्नोलॉजी एडवांस्ड रिसर्च के एक वैज्ञानिक और अध्ययन के सह-लेखक यान्हाओ लिन ने कहा है कि बुध की अत्यधिक उच्च कार्बन सामग्री ने "मुझे एहसास कराया कि शायद इसके आंतरिक भाग में कुछ विशेष हुआ है।"

उन्होंने बताया कि हमारे सौर मंडल के पहले ग्रह में ऐसा चुंबकीय क्षेत्र है, हालांकि, यह पृथ्वी की तुलना में बहुत कमजोर है। इसके अलावा, नासा के मैसेंजर अंतरिक्ष यान ने बुध की सतह पर असामान्य रूप से काले क्षेत्रों की खोज की, जिसे उसने ग्रेफाइट, एक प्रकार के कार्बन के रूप में पहचाना है। अध्ययन के नतीजे नेचर कम्युनिकेशंस पत्रिका में प्रकाशित हुए थे और यह ग्रह की संरचना और असामान्य चुंबकीय क्षेत्र पर प्रकाश डाल सकते हैं।

कैसे बना होगा हीरा

वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि बुध ग्रह संभवत: गर्म लावा महासागर के ठंडा होने से बना है, ठीक उसी तरह जैसे अन्य स्थलीय ग्रहों का विकास हुआ। बुध के उद्गम की बात करें तो जिससे यह उत्पन्न हुआ है वह महासागर संभवतः सिलिकेट और कार्बन से समृद्ध था। ग्रह की बाहरी परत और मध्य मेंटल का निर्माण अवशिष्ट मैग्मा के क्रिस्टलीकृत होने से हुआ, जबकि धातुएं पहले इसके भीतर एकत्रित होकर एक केंद्रीय कोर बनाती थीं।

कई वर्षों तक, वैज्ञानिकों का मानना ​​था कि मेंटल में तापमान और दबाव कार्बन के ग्रेफाइट बनाने के लिए बिल्कुल सही था, जो सतह पर तैरता है क्योंकि यह मेटल से हल्का होता है। हालांकि, 2019 के एक अध्ययन से पता चला है कि बुध का आवरण पहले की तुलना में 50 किलोमीटर (80 मील) अधिक गहरा हो सकता है। इससे मेंटल-कोर सीमा पर तापमान और दबाव में उल्लेखनीय वृद्धि होगी, जिसके परिणामस्वरूप ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न होंगी जहां कार्बन हीरे में क्रिस्टलीकृत हो सकता है।

रिसर्चर्स ने कही ये बात

इस संभावना को देखने के लिए बेल्जियम और चीनी शोधकर्ताओं की एक टीम ने कार्बन, सिलिका और लोहे का उपयोग करके रासायनिक सूप तैयार किया। ये मिश्रण, जो संरचना में कई प्रकार के उल्कापिंडों से मिलते जुलते हैं, माना जाता है कि ये बुध के मैग्मा महासागर से मिलते जुलते हैं। इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने इन सूपों में आयरन सल्फाइड की विभिन्न सांद्रताएं जोड़ीं। आज बुध की सल्फर-समृद्ध सतह के आधार पर, उन्होंने समझा कि मैग्मा महासागर भी इसी तरह सल्फर से समृद्ध था।

वैज्ञानिकों के अनुसार, यदि हीरे मौजूद हैं, तो वे एक परत बनाते हैं जो आमतौर पर लगभग 15 किमी (9 मील) मोटी होती है। हालांकि, इन हीरों का खनन संभव नहीं है। ग्रह पर अत्यधिक उच्च तापमान के अलावा, हीरे सतह से लगभग 485 किमी नीचे स्थित हैं, जिससे निष्कर्षण असंभव हो गया है।  लिन के अनुसार, हीरे मेंटल और कोर के बीच गर्मी के हस्तांतरण में सहायता कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप तापमान में अंतर होगा और तरल लोहे का घूमना, जो एक चुंबकीय क्षेत्र उत्पन्न करेगा।

Latest World News