A
Hindi News विदेश अन्य देश हमास के हमले की बरसी पर इजरायल ने लेबनान पर दागी मिसाइलें, धुआं-धुआं हो गईं इमारतें, थर्रा गया बेरूत-VIDEO

हमास के हमले की बरसी पर इजरायल ने लेबनान पर दागी मिसाइलें, धुआं-धुआं हो गईं इमारतें, थर्रा गया बेरूत-VIDEO

इजरायल पर हमास के हमले की बरसी के मौके पर जंग और भी तेज हो गई। इजरायल को अपना एक साल पुराना दर्द याद आ गया। इसके जवाब में इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत में मिसाइलों से हमला कर दिया।

इजरायल ने बेरुत पर किया हमला- India TV Hindi Image Source : REUTERS इजरायल ने बेरुत पर किया हमला

इजरायल पर हमास के हमले की बरसी के मौके पर जेरूसलम ने लेबनान के बेरूत शहर और नॉर्दन गाजा पर जबरदस्त हमले किए हैं। एक के बाद एक कई घातक हमलों से लेबनान का बेरूत शहर थर्रा उठा है। इजरायल डिफेंस फोर्सेस (IDF) ने हिज्बुल्लाह के कमांड सेंटर, हथियार भंडार, सुरंगों और उसके इंफ्रास्ट्रक्चर को निशाना बनाकर ये हमले किए हैं। IDF के हमले में इमारतें धुआं-धुआं हो गईं। सड़कों पर मलबे फैल गए। धमाकों के वीडियो बता रहे हैं कि IDF ने कितने पावरफुल ब्लास्ट बेरूत के अंदर किए हैं।

ब्लास्ट के बाद धुओं का उठने लगा गुबार

इजरायल ने बेरूत के दक्षिणी शहर सिन एल फिल (Sin el Fil) में एक के बाद एक ब्लास्ट किए हैं। धमाके इतने जोरदार हैं कि ब्लास्ट के बाद धुओं का गुबार उठने लगा। हिजबुल्लाह के ठिकानों पर किए गए इजरायली अटैक में भारी तबाही की आशंका जताई जा रही है।

हिजबुल्लाह ने इजरायल पर दागे रॉकेट

इधर, इजरायल के हाइफा शहर पर भी पिछली रात हिजबुल्लाह ने रॉकेट दागे हैं। इजरायल ने वक्त रहते इन हमलों को रोक लिया है। लेकिन कुछ रॉकेट्स रिहाइसी इलाके में भी गिरे जिसमें 6 लोग घायल हुए हैं। इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है।

हाइफा में इजरायल के 6 नागरिक घायल

IDF ने कंफर्म किया है कि लेबनान के तरफ से दागी गई मिसाइल को इंटरसेप्ट करने में नाकामी के कारण मिसाइल रिहायसी इलाके में जा गिरी जिससे हाइफा शहर में कुछ इमारतों को क्षति हुई है। हाइफा पर हुए मिसाइल अटैक में 6 नागरिक घायल हुए हैं।

नेतन्याहू ने अपने सैनिकों का बढ़ाया हौसला

इजरायल पर हमास के हमले की बरसी के मौके पर प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने रविवार को नॉर्दन बॉर्डर पर आईडीएफ बेस का दौरा किया। जहां उन्होंने उत्तरी कमान के प्रमुख के साथ IDF के सोल्जर्स से मुलाकात कर उनका हौसला बढ़ाया। 

बता दें कि नॉर्दन बॉर्डर वही इलाका है। जहां से आईडीएफ लगातार लेबनान को टारगेट कर रहा है। पीएम नेतन्याहू ने अपने सैनिकों को शाबाशी दी है। नेतन्याहू ने कहा कि दुश्मनों पर आपके प्रहार ने दुनिया को चौंका दिया है।

हिजबुल्लाह के आतंकी ढांचे को कर रहे नष्ट- नेतन्याहू

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, 'मैं यहां उत्तरी सीमा पर आईडीएफ सैनिकों के साथ हूं। यहां से कुछ मीटर की दूरी पर सीमा पार उनके साथी हैं, जो हमारे समुदायों पर हमला करने के लिए हिजबुल्लाह द्वारा तैयार किए गए आतंकवादी ढांचे को नष्ट कर रहे हैं।'

एक साल पहले हमें लगा था भयानक झटका- नेतन्याहू

इसके साथ ही नेतन्याहू ने कहा, 'एक साल पहले हमें एक भयानक झटका लगा था। पिछले 12 महीनों में हम वास्तविकता को पूरी तरह से बदल रहे हैं। आपने हमारे शत्रुओं पर जो प्रहार किया है, उससे पूरी दुनिया चकित है, और मैं आपको सलाम करता हूं और आपसे कहता हूं आप जीत के जेनरेशन हो। '

Latest World News