A
Hindi News विदेश अन्य देश सिर्फ 24 घंटे में अमीर हो गया अफ्रीका का यह गरीब देश, जानकर चौंक जाएंगे आप

सिर्फ 24 घंटे में अमीर हो गया अफ्रीका का यह गरीब देश, जानकर चौंक जाएंगे आप

अफ्रीकी गणराज्य के देश बोत्सवाना की किस्मत अचानक करवट ले चुकी है। बोत्सवाना में 2492 कैरेट हीरे की विशाल खदान मिली है, जिसने इस अफ्रीकी देश को रातों-रात अमीर बना दिया है। इससे पहले दुनिया का सबसे विशाल हीरा 100 साल से भी ज्यादा समय पहले दक्षिण अफ्रीका में कलिनन हीरा खोजा गया था।

बोत्सवाना, अफ्रीकी मूल का देश। - India TV Hindi Image Source : AP बोत्सवाना, अफ्रीकी मूल का देश।

बोत्सवानाः अभी तक रातों-रात किसी व्यक्ति विशेष की किस्मत बदल जाने और उसके अमीर हो जाने की तमाम घटनाएं घटित होते आपने देखा, सुना और पढ़ा होगा, मगर कोई देश यदि सिर्फ 24 घंटे में गरीब से अमीर हो जाए तो आपको अपने कानों पर भरोसा करना मुश्किल होगा। आज आपको हम जो घटना बताने जा रहे हैं, वह आपको चौंका देगी। आप यह सुनकर हैरान रह जाएंगे कि आखिर एक अफ्रीकी देश जो गरीबी, भुखमरी और लाचारी की मार झेल रहा था, सिर्फ 24 घंटे में अचानक उसकी किस्मत कैसे बदल गई। एक गरीब देश कैसे अमीर होने की कगार पर पहुंच गया। घटना बेहद दिलचस्प है।

हम अफ्रीकी गणराज्य के देश बोत्सवाना की बात कर रहे हैं, जिसकी किस्मत महज 24 घंटे में बड़ा करवट ले चुकी है। बोत्सवाना ने दावा किया है कि अब तक का सबसे बड़ा हीरा उसकी एक खदान से प्राप्त हुआ है। आज इसे सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित किया गया। बोत्सवाना की सरकार का मानना ​​है कि 2,492 कैरेट का यह विशाल रत्न देश में खोजा गया सबसे बड़ा प्राकृतिक हीरा और किसी खदान से निकाला गया दूसरा सबसे बड़ा रत्न है। बोत्सवाना को मिला यह विशाल हीरा उसे अमीरी की राह पर लाकर खड़ा कर दिया है।

असाधारण है बोत्सवाना में मिला हीरा

खनन का काम कर रही कनाडा की कंपनी लुकारा डायमंड कॉर्प ने एक बयान में कहा कि उसने पश्चिमी बोत्सवाना में अपनी कारोवे खदान से ‘असाधारण’ हीरा बरामद किया है। लुकारा ने बताया कि यह ‘उच्च गुणवत्ता वाला’ हीरा है और इसे एक्स-रे तकनीक की मदद से खोजा गया। वजन के लिहाज से यह गत 100 से अधिक वर्षों में पाया गया सबसे बड़ा हीरा है। वर्ष 1905 में दक्षिण अफ्रीका में खोजे गए कलिनन हीरे के बाद यह खदान से निकाला गया दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा है।

कलिनन हीरा 3,106 कैरेट का था और इसे कई टुकड़ें कर तराशा गया जिनमें से कुछ ब्रिटिश शाही आभूषणों का हिस्सा हैं। ब्राजील में 1800 के दशक के अंत में एक बड़ा काला हीरा खोजा गया था, लेकिन यह सतह पर पाया गया था और माना जाता था कि यह उल्कापिंड का हिस्सा था। बोत्सवाना हीरे का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है और हाल के वर्षों में दुनिया के सभी सबसे बड़े हीरों की खोज यहीं हुई है। (एपी)

 

Latest World News