A
Hindi News विदेश अन्य देश ‘एक पेड़ मां के नाम’, अमेरिका में सुपरहिट पीएम मोदी का पौधारोपण अभियान

‘एक पेड़ मां के नाम’, अमेरिका में सुपरहिट पीएम मोदी का पौधारोपण अभियान

पर्यावरण के संरक्षण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से चलाए गए ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान का असर अमेरिका में भी सुपरहिट रहा है। यहां ह्यूस्टन समेत 6 जगहों पर जबरदस्त पौधारोपण किया गया।

नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री। - India TV Hindi Image Source : PTI नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री।

ह्यूस्टन (अमेरिका): अमेरिका के ह्यूस्टन में पीएम मोदी का ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान को जबरदस्त समर्थन मिल रहा है। पर्यावरण को बचाने की पहल में प्रवासी समुदाय को शामिल करने के लिए यहां स्थित भारतीय मिशन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किए गए पौधारोपण अभियान के तहत कई कार्यक्रमों का आयोजन किया है। ऐसे में यह अभियान यहां सुपरहिट होता दिखाई दे रहा है। भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने विभिन्न सामुदायिक और सांस्कृतिक संगठनों के सहयोग से जुलाई माह में इन कार्यक्रमों का आयोजन किया।

बता दें कि इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस (पांच जून) पर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू किए गए ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान का लक्ष्य भारत में सरकार और समाज के सामूहिक प्रयास से सितंबर 2024 तक 80 करोड़ पेड़ और मार्च 2025 तक एक अरब 40 करोड़ पेड़ लगाना है। प्रधानमंत्री ने भारत और विश्व भर में सभी लोगों से प्रकृति को श्रद्धांजलि स्वरूप एक पेड़ लगाने का आग्रह किया। वाणिज्य दूतावास ने कई पौधारोपण कार्यक्रम और एक चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की। इन कार्यक्रमों में स्थानीय समुदाय और प्रवासी भारतीय शामिल हुए तथा पर्यावरण संरक्षण और सामूहिक तौर पर काम करने के महत्व पर जोर दिया गया।

अमेरिका में 6 स्थानों पर पौधारोपण

वाणिज्य दूतावास ने छात्रों और भारतीय अमेरिकी समुदाय के सहयोग से छह स्थानों पर पौधारोपण अभियान चलाया। इस अवसर पर ‘हैशटैग’ एक पेड़ मां के नाम विषय पर एक चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित की गई जिसमें बच्चों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। महावाणिज्य दूत डी सी मंजूनाथ ने ‘पीटीआई भाषा’ को बताया कि इन आयोजनों के माध्यम से भारतीय मिशन स्थानीय समुदाय और प्रवासी समूहों को इन पहल में शामिल होने और पर्यावरण संरक्षण में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करता है। (भाषा)

यह भी पढ़ें

सोमालिया का समुद्र तट हुआ खूनी, लहरों से खेल रहे लोगों पर अचानक बरसने लगीं गोलियां; 32 की मौत

बच्चों को बर्बाद कर रहा था टिकटॉक, अमेरिका ने कंपनी के खिलाफ दर्ज कर दिया मुकदमा
 

 

 

Latest World News