A
Hindi News पश्चिम बंगाल पश्चिम बंगाल के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने दिया अपडेट

पश्चिम बंगाल के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने दिया अपडेट

पश्चिम बंगाल में अलगे 24 घंटे में बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने कहा कि पहाड़ी जिले दार्जिलिंग और कलिम्पोंग में भारी बारिश के कारण भूस्खलन हो सकता है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

देशभर में मानसून के बाद मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। इस बीच, मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल में अलगे 24 घंटे में बारिश की संभावना जताई है। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, शुक्रवार तक उत्तरी बंगाल की खाड़ी में एक और चक्रवात बनने की संभावना है। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि यह सिस्टम अगले 48 घंटों में और मजबूत हो जाएगा और ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में रहेगा। इसे चलते 5 से 10 अक्टूबर के बीच देश के पूर्वी और मध्य राज्यों में बारिश का अनुमान है। 

बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग में शुक्रवार को कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है, जिससे कोलकाता सहित बंगाल के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि मौसम प्रणाली के प्रभाव के कारण उप-हिमालयी जिलों में शनिवार तक भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि एक-दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना है।

कोलकाता सहित कई जिलों में बारिश की संभावना 

मौसम विभाग ने बताया कि कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण शुक्रवार को दक्षिण बंगाल के जिलों में भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने कहा कि पहाड़ी जिलों दार्जिलिंग और कलिम्पोंग में भारी बारिश के कारण भूस्खलन हो सकता है। विभाग ने कहा कि शुक्रवार तक पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों के साथ-साथ उत्तर और बंगाल की खाड़ी के आस-पास 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलेंगी। मछुआरों को ऐसे समय में समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि 8 से 10 अक्टूबर तक मध्य छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और उत्तरी तेलंगाना में बारिश जारी रहेगी। हालांकि, बारिश के इस आखिरी दौर के बाद अगले 3-4 दिनों में मानसून के वापस लौटने की संभावना है। 

ये भी पढ़ें- 

रूसी हीरे पर प्रतिबंध के बाद सूरत के डायमंड इंडस्ट्री पर संकट, कांग्रेस ने केंद्र से किया आग्रह

"बूढ़े से जवान बन जाओ" थेरेपी से "बंटी-बबली" ने कानपुर में मचाई लूट, 35 करोड़ समेटकर हुए फुर्र