A
Hindi News पश्चिम बंगाल तृणमूल की छात्र शाखा ने दिखाए काले झंडे, बंगाल के गवर्नर ने दिया दिल जीतने वाला बयान

तृणमूल की छात्र शाखा ने दिखाए काले झंडे, बंगाल के गवर्नर ने दिया दिल जीतने वाला बयान

पश्चिम बंगाल के गवर्नर सी. वी. आनंद बोस कलकत्ता यूुनिवर्सिटी में एक कार्यक्रम में शामिल होने गए थे जहां तृणमूल कांग्रेस छात्र परिषद के समर्थकों ने उन्हें काले झंडे दिखाए।

Trinamool Congress, Trinamool Congress News- India TV Hindi Image Source : PTI पश्चिम बंगाल के गवर्नर आनंद बोस का काले झंडे दिखाकर विरोध किया गया।

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी. वी. आनंद बोस को गुरुवार को कलकत्ता यूुनिवर्सिटी के बाहर तृणमूल कांग्रेस की स्टूडेंट विंग ने काले झंडे दिखाए। गवर्नर इस यूनिवर्सिटी में एक पुरस्कार समारोह में शामिल होने गए थे। तृणमूल कांग्रेस छात्र परिषद यानी कि TMCP के समर्थकों ने कहा कि वे यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेश द्वारा ‘अनियमित’ तरीके से पुरस्कार समारोह आयोजित किए जाने का विरोध कर रहे थे। TMCP समर्थकों ने बोस के खिलाफ भी नारे लगाए। हालांकि जब इस घटना के बारे में गवर्नर बोस से सवाल किया गया तो उन्होंने दिल जीत लेने वाली बात कही।

‘सियासी पार्टियों को विरोध प्रदर्शन करने का हक है’

काले झंडे दिखाये जाने की घटना के संबंध में पूछे जाने पर बोस ने कहा, ‘हर किसी को विरोध जताने का अधिकार है। इस बात का चयन उन्हें करना होगा कि वे किस तरीके से विरोध करना चाहते हैं।’ जब उनसे कहा गया कि TMCP के कुछ समर्थक विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं तो उन्होंने कहा, ‘सियासी पार्टियों को विरोध प्रदर्शन करने का हक है।’ वहीं, यूनिवर्सिटी की कार्यवाहक कुलपति शांता दत्ता ने कहा, ‘जिन लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया वे यूनिवर्सिटी के छात्र नहीं बल्कि बाहरी लोग हैं, जिनके परिसर में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।’

‘हाई कोर्ट ने किया था समारोह का मार्ग प्रशस्त’

दत्ता ने कहा, ‘माननीय हाई कोर्ट ने खुद ही सर्टिफिकेट और डिप्लोमा प्रदान करने के समारोह का मार्ग प्रशस्त किया था और हमने चांसलर को आमंत्रित करते हुए समारोह का आयोजन किया।’ दत्ता ने कहा कि छात्रों की इच्छा है कि यह समारोह बिना किसी बाधा के संपन्न हो, क्योंकि यदि उन्हें आधिकारिक रूप से सर्टिफिकेट नहीं मिले तो उन्हें करियर और ‘प्लेसमेंट’ में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। राजभवन के एक अधिकारी ने बताया कि गवर्नर को कॉलेज स्ट्रीट कैंपस में यूनिवर्सिटी की ‘सर्टिफिकेट एंड मेडल डिस्ट्रिब्यूशन सेरिमनी’  की अध्यक्षता करनी थी।

यूनिवर्सिटी के चारों और तैनात थी पुलिस फोर्स

बता दें कि पश्चिम बंगाल के राज्यपाल बोस और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस के बीच विभिन्न मुद्दों पर विवाद या मतभेद की स्थिति देखने के मिली है। तृणमूल कांग्रेस या इससे जुड़े संगठनों ने कई मौकों पर गवर्नर बोस का विरोध किया है। ऐसे में किसी भी अप्रिय घटना को रोकने तथा गवर्नर का कैंपस में बगैर किसी गड़बड़ी के प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए कॉलेज स्ट्रीट स्थित यूनिवर्सिटी कैंपस के चारों ओर बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद था। (भाषा)