A
Hindi News पश्चिम बंगाल आरजी कर मेडिकल कॉलेज: जूनियर डॉक्टरों ने 17 दिन बाद भूख हड़ताल खत्म की, CM ममता से मुलाकात के बाद फैसला

आरजी कर मेडिकल कॉलेज: जूनियर डॉक्टरों ने 17 दिन बाद भूख हड़ताल खत्म की, CM ममता से मुलाकात के बाद फैसला

जूनियर डॉक्टरों ने सीएम ममता से मुलाकात के बाद भूख हड़ताल खत्म करने का ऐलान किया है। हालांकि वह अपना आंदोलन जारी रख सकेंगे।

Junior doctors- India TV Hindi Image Source : PTI जूनियर डॉक्टर्स

कोलकाता: आरजी कर मेडिकल कॉलेज मामले में भूख हड़ताल कर रहे जूनियर डॉक्टरों ने सीएम ममता से मुलाकात के बाद बड़ा फैसला किया है। जूनियर डॉक्टरों ने 17 दिन बाद अपनी भूख हड़ताल खत्म कर दी है। कल कोई स्वास्थ्य हड़ताल नहीं होगी। हालांकि, जूनियर डॉक्टर अलग-अलग तरीकों से अपना आंदोलन जारी रखेंगे। आने वाले दिनों में जूनियर डॉक्टर जुलूस आदि निकालकर विभिन्न आंदोलन करेंगे। वे आने वाले दिनों में अपने कार्यक्रम की घोषणा करेंगे।

आने वाले दिनों में जूनियर डॉक्टरों का आंदोलन कैसा होगा, ये जूनियर डॉक्टर बाद में बताएंगे। फिलहाल वह अपनी भूख हड़ताल वापस लेकर काम पर लौट रहे हैं। वे कल के स्वास्थ्य हड़ताल कार्यक्रम को भी वापस ले रहे हैं। कल कोई भी हड़ताल नहीं होगी।

क्या है मामला?

कोलकाता के आरजी कर हॉस्पिटल में ट्रेनी डॉक्टर संग रेप और मर्डर के बाद से ही जूनियर डॉक्टरों द्वारा लगातार हड़ताल की जा रही थी। पिछले दो सप्ताह से जूनियर डॉक्टर कोलकाता के धर्मतल्ला में लगातार भूख हड़ताल पर बैठे थे। हालही में मुख्य सचिव मनोज पंत और गृह सचिव नंदिनी चक्रवर्ती ने भूख हड़ताल पर बैठे डॉक्टरों से मुलाकात की थी।

सीएम ममता बनर्जी ने मुख्य सचिव मनोज पंत के जरिए भूख हड़ताल कर रहे जूनियर डॉक्टरों से बात की थी। जूनियर डॉक्टरों ने फोन पर ममता बनर्जी को अपनी 10 सूत्रीय मांग बताई थी। इसके बाद मुख्यमंत्री ने कहा था कि ज्यादातर मांगे मान ली गई हैं। उसके बाद अगर कोई दिक्कत हुई तो अगले सोमवार को आमने-सामने बैठकर मीटिंग के लिए नाबन्ना स्थित मुख्यमंत्री कार्यालय में 10 जूनियर डॉक्टर के प्रतिनिधियों को बुलाया है।

इससे पहले आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के 50 डॉक्टरों के इस्तीफा देने का मामला प्रकाश में आया था। इन चिकित्सकों ने यह स्टेप 6 अक्तूबर से आमरण अनशन पर बैठे चिकित्सकों के प्रति एकता दिखाने के लिए उठाया था, जो आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी महिला चिकित्सक के साथ हुए बलात्कार और हत्या के मामले में न्याय की लगातार मांग कर रहे हैं। (इनपुट: ओंकार सरकार)