A
Hindi News पश्चिम बंगाल अगले साल से दीघा में निकाली जाएगी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा, ममता बनर्जी ने की घोषणा

अगले साल से दीघा में निकाली जाएगी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा, ममता बनर्जी ने की घोषणा

जगन्नाथ धाम सीएम ममता बनर्जी का ड्रीम प्रोजेक्ट है। उन्होंने 2019 में ही इस मंदिर की आधारशीला रखी थी। तब उन्होंने दावा किया था कि पुरी के जगन्नाथ मंदिर जैसी ही भीड़ यहां जुटेगी।

Mamata banerjee- India TV Hindi Image Source : PTI ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को घोषणा की कि अगले साल से पुरी की तर्ज पर दीघा में भी रथ यात्रा आयोजित की जाएगी। पूर्वी मेदिनीपुर जिले के तटीय शहर दीघा में जगन्नाथ मंदिर का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने सोशल मीडिया मंच X पर एक पोस्ट में कहा, "मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि पुरी की तरह हम पश्चिम बंगाल में भी दीघा में भगवान जगन्नाथ के लिए एक गौरवपूर्ण मंदिर परिसर का निर्माण कर रहे हैं। यहां भी भगवान, बलभद्र और सुभद्रा की पूजा की जाएगी, रथ यात्रा भी निकाली जाएगी।"

CM ममता ने और क्या कहा?

निर्माणाधीन मंदिर में इस वर्ष से ही रथ यात्रा आयोजित किए जाने की खबरों के बारे में स्पष्टीकरण देते हुए उन्होंने कहा, "कुछ अन्य चर्चाओं के बावजूद तथ्य यह है कि रथ यात्रा अगले वर्ष से दीघा में ही आयोजित की जाएगी। अभी कुछ कार्य और प्रक्रियाएं अधूरी हैं तथा अगले वर्ष से यात्रा शुरू होने से पहले उन्हें पूरा किया जाना आवश्यक है।" उन्होंने कहा, "दीघा की रथ यात्रा पूरे सम्मान और गंभीरता के साथ निकाली जाएगी। सभी वहां आमंत्रित हैं। भगवान का निवास दीघा भारत के लिए एकता का नया स्थान बने।" इस भव्य नए मंदिर का निर्माण राज्य एजेंसी दीघा शंकरपुर विकास प्राधिकरण की देखरेख में हो रहा है। निर्माण कार्य पिछले दो वर्षों से तीव्र गति से जारी है।

2019 में रखी थी मंदिर की आधारशीला

बता दें कि जगन्नाथ धाम सीएम ममता का ड्रीम प्रोजेक्ट है। उन्होंने 2019 में ही इस मंदिर की आधारशीला रखी थी। तब उन्होंने दावा किया था कि पुरी के जगन्नाथ मंदिर जैसी ही भीड़ यहां जुटेगी। सीएम ने तब कहा था कि समुद्री किनारा होने की वजह से पर्यटक पुरी की ही तरह सभी सुविधाओं का आनंद यहां भी उठा सकेंगे।