A
Hindi News पश्चिम बंगाल पश्चिम बंगाल: कोलकाता और आसनसोल समेत NIA की 12 ठिकानों पर छापेमारी, जानिए क्या है पूरा मामला?

पश्चिम बंगाल: कोलकाता और आसनसोल समेत NIA की 12 ठिकानों पर छापेमारी, जानिए क्या है पूरा मामला?

एनआईए की टीम ने मंगलवार सुबह से ही माओवादियों के ठिकानों पर छापेमारी शुरू कर दी है। एनआईए को कई अहम दस्तावेज हाथ लगे है, जो आगे की कार्रवाई के लिए बहुत जरूरी हैं।

NIA की छापेमारी- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO NIA की छापेमारी

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता समेत 12 ठिकानों पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) छापेमारी कर रही है। एनआईए की ये छापेमारी माओवादियों के ठिकानों से संबंधित है। जहां एनआईए ने मंगलवार को पानीहाटी, बैरकपुर, सोदेपुर और आसनसोल समेत कई ठिकानों पर जांच-पड़ताल में जुटी हुई है।

माओवादियों के ठिकाने पर छापेमारी

सूत्रों के अनुसार, दो महिलाओं और उनके सहयोगियों के माओवादियों के साथ संबंधों को लेकर एनआईए की ये कार्रवाई हो रही है। एनआईए की टीम ने मंगलवार सुबह से ही नेताजी नगर, पानीहाटी, बैरकपुर, सोदेपुर, आसनसोल और पश्चिम बंगाल के कई अन्य स्थानों पर छापेमारी कर रही है।

माओवादियों का नेटवर्क फैलाने के लिए भेजे गए पैसे

इन महिलाओं ने पूर्वी भारत में माओवादी नेटवर्क फैलाने के लिए उन्हें भेजे गए धन का कथित तौर पर इस्तेमाल किया। सूत्र ने कहा, 'माओवादी संगठन में इन लोगों की भूमिका का पता लगाने के लिए ये छापे मारे जा रहे हैं।' 

NIA के हाथ लगे जरूरी दस्तावेज

एनआईए की छापेमारी के दौरान कई दस्तावेज जब्त किए गए हैं। ऐसे में इस पूरे मामले पर माओवादी गुट का भंडाफोड़ करने में एनआईए को बड़ी सफतला मिलने वाली है। 

संगठन के आकाओं तक पहुंचने में NIA को मिलेगी मदद

बता दें कि पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भारत के कई राज्यों और जिलों में माओवादियों का संगठन अभी भी फैला हुआ है। एनआईए की टीम इसी संगठन को खत्म करने के उद्देश्य से कार्रवाई कर रह रही है। पश्चिम बंगाल से जो एनआईए को दस्सवाजे मिले हैं। इससे उसके आकाओं तक पहुंचने में काफी मदद मिलेगी।