A
Hindi News पश्चिम बंगाल चक्रवात ‘दाना’ से जुड़ी तैयारियों पर बोलीं ममता बनर्जी, कहा- ‘3.5 लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जाएगा’

चक्रवात ‘दाना’ से जुड़ी तैयारियों पर बोलीं ममता बनर्जी, कहा- ‘3.5 लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जाएगा’

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चक्रवात ‘दाना’ से जुड़ी तैयरियों पर बोलते हुए गुरुवार को कहा कि राज्य के निचले इलाकों में रहने वाले 3.5 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाएगा।

Mamata Banerjee, Mamata Banerjee Cyclone Dana, Cyclone Dana- India TV Hindi Image Source : PTI पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी।

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को कहा कि प्रशासन ने चक्रवात ‘दाना’ के मद्देनजर पूरी तैयारी की है। ममता बनर्जी ने चक्रवात ‘दाना’ पर बोलते हुए कहा कि राज्य के निचले इलाकों में रहने वाले 3.5 लाख लोगों की पहचान की है जिन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जाएगा। बनर्जी ने लोगों से एहतियाती कदम उठाने और प्रशासन एवं पुलिस के साथ सहयोग करने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी तक 2,43,374 लोगों ने कैंपों में शरण ली है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने कहा कि वह गुरुवार की पूरी रात राज्य सचिवालय में रहेंगी और व्यक्तिगत रूप से स्थिति पर नजर रखेंगी।

‘हमने 3,56,941 लोगों की पहचान की है’

मुख्यमंत्री ने राज्य सचिवालय में कहा,‘निचले इलाकों से लोगों को निकालने के लिए हमने 3,56,941 लोगों की पहचान की है।’ चीफ सेक्रेटरी और होम सेक्रेटरी भी अपने-अपने आवासों से हालात की निगरानी करेंगे और शुक्रवार सुबह फिर से उनके साथ जुड़ेंगे। बनर्जी ने लोगों से इस बारे में अफवाह न फैलाने और दहशत न फैलाने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि निगरानी और सूचना साझा करने के लिए 24 घंटे और सातों दिन काम करने वाली हेल्पलाइन और उससे जुड़े कुछ फोन नंबर चालू किए गए हैं। उन्होंने कहा कि छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया गया है।

‘अभी मछली पकड़ना प्रतिबंधित, पानी में न जाएं’

ममता बनर्जी ने कहा,‘मैं आपका सहयोग चाहती हूं। सतर्क रहें। अगर पुलिस या प्रशासन आपको कोई जगह खाली करने के लिए कहता है तो कृपया उनकी सलाह पर ध्यान दें और पानी में न जाएं। अभी मछली पकड़ना प्रतिबंधित है।’ बता दें कि IMD ने कहा है कि चक्रवात शुक्रवार तड़के पड़ोसी ओडिशा के भितरकनिका नेशनल पार्क और धामरा बंदरगाह के बीच दस्तक दे सकता है। बताया जा रहा है कि दस्तक देने की प्रक्रिया के दौरान हवा की अधिकतम गति लगभग 120 किलोमीटर प्रति घंटा तक रह सकती है। चक्रवात के कारण ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश होने की संभावना है।